Pre Stroke Symptoms: महिलाओं में प्री-स्ट्रोक से पहले दिखते हैं ये 7 लक्षण, न करें अनदेखी

प्री-स्ट्रोक को मिनी स्ट्रोक के नाम से भी जाना जाता है। सवाल है प्री-स्ट्रोक किसे कहते हैं? प्री-स्ट्रोक उसे कहते हैं जब व्यक्ति को क्षण भर के लिए यानी कुछ सेकेंड्स के लिए स्ट्रोक आता है।

हालांकि, इससे कोई गंभीर नुकसान नहीं पहुंचता है। लेकिन, प्री-स्ट्रोक आने का मतलब है कि व्यक्ति को भविष्य में गंभीर स्ट्रोक आ सकता है। इसे आप सरल भाषा में समझें, जब ब्रेन में सही तरह से ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता या ब्लड फ्लो नहीं होता है, तो इसे स्ट्रोक कहते हैं।

स्ट्रोक की तरह, प्री-स्ट्रोक ब्रेन सेल्स को कोई गंभीर रूप से नुकसान नहीं पहुंचाता है। हालांकि, इसे हल्के में लिया जाना बिल्कुल सही नहीं है। इसे चेतावनी के रूप में समझा जाना चाहिए और सभी जरूरी सावधानियां बरतनी चाहिए। , “पुरुषों की तुलना में महिलाओं को स्ट्रोक होने का रिस्क ज्याद होता है। यही नहीं, महिलाओं को स्ट्रोक के पुरुषों से ज्यादा गंभीर परिणाम झेलने पड़ते हैं।

ऐसे में बहुत जरूरी है कि महिलाओं को यह पता होना चाहिए कि प्री-स्ट्रोक आने से पहले उन्हें किस तरह के लक्षण नजर आ सकते हैं। इन्हें जानकर आप पहले से ही एलर्ट हो सकती हैं और अपने स्वास्थ्य का बेहतर ध्यान रख सकती हैं।” प्री स्ट्रोक के संबंध में हमने मीरा रोड स्थित Wockhardt Hospital में कंसल्टेंट इंटरवेंशनल न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. पवन पई से विस्तार से बात की।

महिलाओं में प्री-स्ट्रोक के लक्षण- Pre Stroke Symptoms Female In Hindi

आमतौर पर स्ट्रोक और प्री-स्ट्रोक के लक्षणों में कोई खास फर्क नहीं है। यही कारण है कि यह कह पाना मुश्किल हो सकता है कि व्यक्ति को स्ट्रोक आया है या प्री-स्ट्रोक आया है। दोनों ही कंडीशन काफी गंभीर है और इस स्थिति में महिला को लापरवाही नहीं करनी चाहिए। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, प्री-स्ट्रोक या स्ट्रोक के दौरान कुछ लक्षण नजर आ सकते हैं, जैसे-

-चेहरे का एक ओर झुकना या सुन्न हो जाना।

-एक हाथ का कमजोर होना या सुन्न होना।

-बोलने के दौरान शब्द क्लियर न निकलना और बातचीत में कठिनाई महसूस करना।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *