क्या युवाओं को नहीं रहता है प्रोस्टेट कैंसर का खतरा? जानें डॉक्टर से

Prostate Cancer in Young Males: कैंसर एक गंभीर और जानलेवा बीमारी है, जो किसी भी उम्र में शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकती है। सही समय पर कैंसर के लक्षणों की पहचान कर उचित कदम उठाने से मरीज इसका गंभीर रूप से शिकार होने से बच सकता है।

प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में होने वाली एक गंभीर बीमारी है, जो किसी भी उम्र में हो सकती है। प्रोस्टेट कैंसर के प्रति जानकारी की कमी की वजह से अक्सर लोग इसे नजरअंदाज करते हैं। आखिरी स्टेज में कैंसर के पहुंचने पर मरीज की जान जाने का खतरा बढ़ जाता है।

प्रोस्टेट कैंसर की शुरुआत में लंबे समय तक आपको कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, इस समस्या में कुछ लोगों सालों बाद लक्षण दिखने शुरू होते हैं। जब शरीर में प्रोस्टेट कैंसर बढ़ने लगता है तो मरीज को पेशाब करने में परेशानी, पेट में गंभीर दर्द, कमजोरी, बुखार जैसे तमाम लक्षण दिखाई दे सकते हैं। लोग ऐसा मानते हैं, कि युवाओं को प्रोस्टेट कैंसर का खतरा नहीं रहता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं, क्या युवाओं को प्रोस्टेट कैंसर का खतरा नहीं रहता है?

क्या युवाओं को नहीं रहता है प्रोस्टेट कैंसर का खतरा?- Prostate Cancer in Young Males Causes in Hindi

प्रोस्टेट कैंसर की समस्या में आपके प्रोस्टेट ग्रंथि में कैंसर कोशिकाएं विकसित होने लगती हैं। इसकी वजह से धीरे-धीरे कैंसर फैलने लगता है। यह पेशाब की थैली के नीचे, पेशाब की नली को घेरे होता है। जैसे-जैसे किसी की उम्र बढ़ती है इसके साइज में परिवर्तन आता है। इस कारण पेशाब की नली को चारों ओर से दबाता है। इसे प्रोस्टेट कैंसर का बड़ा होना या फिर बीपीएच – बेनानइन प्रोस्टेट हायपरप्लेसिटान कहते हैं, जो कैंसर नहीं है।

एससीपीएम हॉस्पिटल के सीनियर कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ सुदीप सिंह कहते हैं, “प्रोस्टेट कैंसर आमतौर पर 45 साल के बाद की उम्र के लोगों में ज्यादा होता है, लेकिन ऐसा नहीं है कि यह समस्या सिर्फ अधेड़ उम्र में ही होती है। युवा, बुजुर्ग, पुरुष और महिला कोई भी प्रोस्टेट कैंसर का शिकार हो सकते हैं। इस कैंसर के लक्षणों को सही समय पर पहचान कर उचित कदम उठाने से इससे बचा जा सकता है।”

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *