अलर्ट! 2 एस्‍टरॉयड एकसाथ आ रहे धरती के करीब, कितना बड़ा खतरा हैं? जानें

पृथ्‍वी के करीब एस्‍टरॉयड्स का आना जारी है। जनवरी की तरह फरवरी में भी हमारी धरती ने कई खतरनाक चट्टानी आफतों का सामना किया है। आज यानी 28 फरवरी को भी दो एस्‍टरॉयड हमारे ग्रह को ‘दहलाने’ का इरादा लिए नजदीक आ रहे हैं। इनमें से एक तो सिर्फ 52 लाख किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा। आपको यह दूरी अधिक लग सकती है, लेकिन अंतरिक्ष की विशालता के आगे बहुत कम है। आइए जानते हैं दोनों एस्‍टरॉयड के बारे में डिटेल में।

आज पृथ्‍वी के करीब आ रहे पहले एस्‍टरॉयड का नाम है- Asteroid 2024 CE7. नासा जेपीएल के अनुसार, यह जब धरती के करीब आएगा, तब दोनों के बीच दूरी 52 लाख किलोमीटर रह जाएगी। 2024 CE7 बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसकी स्‍पीड 69 हजार 645 किलोमीटर प्रति घंटा है।

इसके अलावा, Asteroid 2024 CC7 भी आज पृथ्‍वी के करीब आ रहा है। दोनों एस्‍टरॉयड के नाम से पता चलता है कि इन्‍हें इसी साल खोजा गया है और ये पहले कभी भी पृथ्‍वी के करीब नहीं आए।

क्‍योंकि दोनों एस्‍टरॉयड का आकार छोटा है, इसलिए ये पृथ्‍वी को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। हालांकि वैज्ञानिक इन्‍हें तब तक मॉनिटर करेंगे, जब तक ये पृथ्‍वी से बहुत दूर नहीं चले जाते। एस्‍टरॉयड की दिशा बदल जाए और वह पृथ्‍वी से टकरा जाए तो बड़ी तबाही मचा सकता है।

वैज्ञानिक मानते आए हैं कि करोड़ों साल पहले हमारी धरती से डायनासोरों का खात्‍मा एक एस्‍टरॉयड की टक्‍कर के बाद मचे विनाश के कारण हुआ था।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *