बेटे के पास रोल्स रॉयस, नौकरों के पास iPhone 15… अरबपति तंबाकू कारोबारी के घर IT रेड की Inside Story

कानपुर के बंशीधर तंबाकू कंपनी के मालिक केके मिश्रा और उनसे जुड़े कई ठिकानों पर चली पांच दिन की आईटी रेड सोमवार की शाम को खत्म हो गई. इस छापेमारी के दौरान इनकम टैक्ट अफसर भी हैरान रह गए. इस कंपनी ने अपना टर्नओवर महज 20 करोड़ दिखाया था, लेकिन घर से बरामद लग्जरी गाड़ियां, महंगी घड़ियां और ऐशो आराम के साधन चीख-चीख कर गवाही दे रहे थे कि कारोबारी द्वारा झूठे आंकड़े दिए गए थे. आईटी जांच में यह भी सामने आया है कि तंबाकू कंपनी का असली टर्नओवर करीब 200 करोड़ रुपए है.

तंबाकू कंपनी के कानपुर, दिल्ली, अहमदाबाद सहित कई ठिकानों पर छापेमारी के बाद इनकम टैक्स टीम ने करीब 5 करोड़ रुपए कैश, 2.5 करोड़ की ज्वैलरी, 6 करोड़ की घड़ियां और 60 करोड़ रुपए से अधिक कीमत की कारें जब्त की हैं. अब असेसमेंट के बाद कंपनी पर लंबी चौड़ी पेनाल्टी ठोकने की तैयारी की जा रही है. सूत्रों के मुताबिक जब आयकर विभाग के अधिकारी केके मिश्रा के दिल्ली स्थित घर पहुंचे तो उसका बेटा शिवम मिश्रा अपनी लाइसेंस पिस्तौल लेकर आया और तान दिया. लेकिन परिचय देने के बाद वो शांत हो गया.

कारोबारी के बेटे शिवम मिश्रा ने बताया कि उसे लगा कि वे लोग उसके घर में डकैती करने आए हैं. इसलिए उसने पिस्तौल तानी थी. वैसे वो शूटिंग करता है. उसके पास पिस्तौल की लाइसेंस है. छापेमारी के दौरान नौकरों से भी पूछताछ की गई है. आईटी अधिकारी ये देखकर हैरान रह गए कि घर के बावर्ची और केयरटेकर समेत कई स्टाफ के पास आईफोन का लेटेस्ट मॉडल है. इसे केके मिश्रा ने ही उन्हें दिलाया है. नौकरों का ठाठ-बाट भी देखने लायक था. इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि तंबाकू किंग के पास कितनी अकूल दौलत रखी हुई है.

इनकम टैक्स की एक टीम बंशीधर तंबाकू कंपनी के गुजरात स्थित एक गांव में फैक्ट्री पर पहुंची. केके मिश्रा ने वहां पर अपने रुकने के लिए एक आलीशान बंगला बनवा रखा है. इसमें लाखों लीटर पानी की क्षमता वाला एक स्विमिंग पूल भी बना है. यह एक ऐसा इलाका है, जहां पर पानी की किल्लत रहती है. ऐसे में सवाल ये भी उठा कि इतना पानी स्विमिंग पूल के लिए कहां और कैसे आता है. इसकी इजाजत प्रशासन ने कैसे दे रखी है. ये स्विमिंग पूल केके मिश्रा के रसूख और प्रशासनिक मिलीभगत की बानगी है.

बंशीधर तंबाकू कंपनी के मालिक केके मिश्रा के बेटे शिवम मिश्रा के पास लग्जरी गाड़ियों का काफिला भी मिला है. इसमें लैंबोर्गिनी और फेरारी जैसी कारें शामिल हैं. उनके दिल्ली स्थित आवास से 16 करोड़ की रोल्स-रॉयस फैंटम कार भी मिली है. उनके पास मौजूद सभी गाड़ियों का नंबर 4018 है. एक प्रिया स्कूटर भी मिला है, जो काफी पुराना है. उसका नंबर भी 4018 है. मिश्रा परिवार प्रिया स्कूटर को अपने लिए लकी मानता है. उनका कहना है कि गाड़ियों के नंबर भी उनके लिए शुभ हैं. इसिलए एक जैसे नंबर लिए हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *