Rajasthan Weather Today: राजस्थान में बारिश का कहर जारी, 3 दिन तक इन जिलों में आंधी के साथ आएगी तेज बारिश

राजस्थान में मौसम का मिजाज (Rajasthan Weather News) लगातार बदला हुआ है। कई इलाकों में बारिश का दौर लगातार जारी है।

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में 27 जुलाई तक बारिश का दौर जारी रहेगा। हालांकि, राजधानी जयपुर समेत आस-पास के इलाकों में शुष्क माहौल देखने को मिल रहा।

गर्मी थोड़ी बढ़ी है। जिससे आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं जयपुर मौसम केंद्र ने सूबे के 12 से ज्यादा जिलों में बारिश का अलर्ट (Jaipur Rain Forecast) जारी किया है। कहीं भारी तो कहीं हल्की से मध्यम बरसात की संभावना जताई गई है।

इन जिलों में बरसेंगे बदरा

राज्य के जिन जिलों में आज बारिश की संभावना जताई गई है उनमें झालावाड़, चित्तौड़गढ़, बारां, कोटा, बूंदी शामिल हैं। जयपुर मौसम केंद्र ने इन जिलों में जोरदार बरसात का पूर्वानुमान जताया है।

वहीं भीलवाड़ा, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, बारां, कोटा, बूंदी में आज मध्यम वर्षा की संभावना है। वहीं भारतीय मौसम विभाग ने 24 से 27 जुलाई के बीच हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में भारी की संभावना जताई है। वहीं 25-26 जुलाई को पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश हो सकती है।

राजस्थान में बारिश का दौर जारी

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र सूबे के प्रतापगढ़, उदयपुर, राजसमंद, पाली, भीलवाड़ा, अजमेर में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना भी जताई है। इसके साथ मौसम विभाग ने लोगों को बारिश के दौरान खेतों में काम नहीं करने की अपील की है।

बारिश में पेड़ के नीचे या फिर कमजोर घरों से बाहर के निर्देश दिए गए। लोगों से अपील की है कि मौसम कि स्थिति देखकर ही घरों बाहर निकलें।

27 जुलाई तक कई जगहों पर बारिश का अलर्ट

देश के अलग-अलग राज्यों में राज्यों में मौसम की स्थिति पर नजर डालें तो कोंकण, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्र और गुजरात में जोरदार बारिश के आसार बन रहे हैं।

25 जुलाई से उत्तर पश्चिम भारत में बारिश में तेजी की संभावना व्‍यक्‍त की गई है। विभाग ने बताया कि 25 और 27 जुलाई के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

देश के मध्य भाग में भी 27 जुलाई तक लगातार बारिश होने की संभावना है। मानसून सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर बढ़ रहा है।

अगले 2 से 3 दिनों के दौरान पश्चिमी छोर के धीरे-धीरे उत्तर की ओर स्थानांतरित होने की संभावना है। मध्य भारत में छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *