Senior Citizen की हुई बल्ले-बल्ले, ये बैंक एफडी पर दे रहे है जबरदस्त रिटर्न

आरबीआई द्वारा रेपो रेट (repo rate by rbi) में एक बार फिर कोई बदलाव नहीं करने पर बैंकों के रुख को लेकर संशय था. कंज्यूमर ये सोच रहे थे कि इसके बाद बैंक इंटरेस्ट रेट पर ब्याज बढ़ाएंगे या कम करेंगे?हालांकि, हाल ही में कई बैंकों ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी (Banks increased interest rates) की है. कई बैंक अभी भी ऐसे हैं जो वरिष्ठ नागरिकों को सावधि जमा (एफडी) पर 9% और उससे अधिक की ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं.

2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दरें उपलब्ध हैं. आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही बैंक के बारे में जो एफडी पर सीनियर सिटीजन (Senior citizen on FD) को 9% से अधिक का ब्याज दर प्रदान कर रहे हैं.

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (Unity Small Finance Bank)

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 1001 दिनों में परिपक्व होने वाली एफडी पर 9.5% की ब्याज दर प्रदान करता है.

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक (Fincare Small Finance Bank)

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक 750 दिनों में परिपक्व होने वाली एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 9.21% की ब्याज दर प्रदान करता है.

उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक (Utkarsh Small Finance Bank)

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को दो से तीन साल के बीच परिपक्व होने वाली एफडी पर 9.1% की ब्याज दर प्रदान करता है.

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (Equitas Small Finance Bank)

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 444 दिनों में परिपक्व होने वाली एफडी पर 9% की ब्याज दर प्रदान करता है.

ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक (ESAF Small Finance Bank)

ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को दो से तीन साल के बीच परिपक्व होने वाली एफडी पर 9% की ब्याज दर प्रदान करता है.

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक  (Jana Small Finance Bank)

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक दो साल से अधिक से तीन साल से कम के बीच परिपक्व होने वाली एफडी पर 9% की ब्याज दर प्रदान करता है.

कोटक महिंद्रा ने बढ़ाए ब्याज दर (Kotak Mahindra increased interest rates)

कोटक महिंद्रा बैंक ने 3 साल और उससे अधिक लेकिन 4 साल से कम की अवधि पर ब्याज दर 50 बीपीएस बढ़ाकर 6.50% से बढ़ाकर 7% कर दी है और 4 साल और उससे अधिक लेकिन 5 साल से कम की अवधि पर 75 बीपीएस बढ़ाकर 6.25% से 7% कर दिया है. बैंक सामान्य नागरिकों को 2.75% से 7.25% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3.25% से 7.75% के बीच ब्याज दर प्रदान करता है.

डीसीबी बैंक एफडी रेट्स (DCB Bank FD Rates)

बैंक ने सामान्य नागरिकों के लिए 12 महीने 1 दिन से 12 महीने 10 दिन की अवधि पर 10 बीपीएस की बढ़ोतरी कर 7.75% से 7.85% कर दी है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए समान अवधि पर इसे 8.25% से बढ़ाकर 8.35% कर दिया गया है.

आईसीआईसीआई और एचडीएफसी ने बढ़ाए रेट्स (ICICI and HDFC increased rates)

प्राइवेट सेक्टर की सबसे बड़ी बैंक, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी दी हैं. दोनों बैंकों ने एफडी (फिक्सड डिपॉजिट) पर अपने ब्याज दरों में बदलाव किए हैं.

बैंक के अनुसार, 7 दिनों से 14 दिनों के बीच के टेन्योर के लिए 4.75% की न्यूनतम दर और 390 दिनों से 15 महीने के बीच के टेन्योर के लिए 7.25% की उच्चतम एफडी दर की पेशकश की है. वहीं, एचडीएफसी बैंक ने 5 दिसंबर, 2023 से प्रभावी, 5 करोड़ रुपये से अधिक की राशि पर फिक्स्ड डिपॉजिट दरों में बदलाव किए हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *