CIBIL Score: लोन लेने के लिए अच्छा सिबिल स्कोर मेंटेन करना है बेहद जरूरी, लोनधारक जरूर जान लें

अगर आपको पर्सनल लोन (Personal Loan), होम लोन (Home Loan) या फिर कार लोन (Car Loan) लेना हो, तो इन सभी के लिए आपको अपना अच्छा CIBIL स्कोर मेंटेन करना बहुत जरूरी होता है.

दरअसल एक हाई क्रेडिट स्कोर (Credit Score) बताता है कि आप समय पर अपने लोन की EMI और क्रेडिट बिल का भुगतान करते है. यानी बैंक आप पर भरोसा कर सकता है कि आप लिए गए लोन को समय पर चुकाएंगे और बैंक का पैसा डूबेगा नहीं.

ज्यादा सिबिल स्कोर वालों को कम ब्याज पर मिलेगा लोन

इसलिए अगर आपका CIBIL स्कोर हाई होता है तो बैंक और नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कॉरपोरेशन (NBFC) आपको कम इंटरेस्ट रेट पर भी लोन ऑफर कर सकते हैं. यानी चाहें आपको कार लोन लेना हो या कोई दूसरा लोन लेना हो उसके लिए आपका क्रेडिट स्कोर बढ़िया होना चाहिए.

क्या है सिबिल स्कोर?

आइए सबसे पहले समझते हैं कि सिबिल स्कोर क्या होता है. CIBIL स्कोर आपकी क्रेडिट हिस्ट्री, रेटिंग और रिपोर्ट का तीन अंको का एक नंबर होता है, जो 300 से लेकर 900 तक होता है. जैसे-जैसे आपका स्कोर 900 के करीब पहुंचता है.

आपकी क्रेडिट रेटिंग में सुधार होता है. लोन के लिए आवेदन करते समय, आपका बैंक आपकी क्रेडिट हिस्ट्री को रिव्यू करके एक क्रेडिट रिपोर्ट तैयार करता है. जिसके आधार पर तय होता है कि आपको लोन दिया जाना चाहिए या नहीं.

कर्जदार की क्रेडिट हिस्ट्री उसकी डेट रिपेमेंट हिस्ट्री का रिकॉर्ड होता है. एक क्रेडिट रिपोर्ट बैंकों, क्रेडिट कार्ड कंपनियों, कलेक्शन एजेंसियों और सरकारी निकायों सहित कई सोर्स से मिली कर्जदार की क्रेडिट हिस्ट्री की समरी होती है.

इसके अलावा, कर्जदार का क्रेडिट स्कोर एक मैथमैटिकल एल्गोरिदम से जनरेट होता है जो उनके क्रेडिट डेटा का आकलन करके निकाला जाता है. CIBIL क्रेडिट स्कोर डेवलप होने में समय लगता है. एक अच्छा क्रेडिट स्कोर हासिल करने में करीब 18 से 36 महीने या उससे ज्यादा का समय लगता है.

कार लोन के लिए इतना सिबिल स्कोर होना बेहतर

हम कार लोन के बारे में आपको बता रहे थे, तो कार लोन के लिए मिनिमम CIBIL स्कोर बैंकों के अपने स्टैंडर्ड के साथ-साथ आपकी सैलरी, मौजूदा चल रहे लोन, जॉब की स्टेबिलिटी और डाउन पेमेंट जैसे कई दूसरे फैक्टर के आधार पर तय होता है. हालांकि यह कोई नियम नहीं है, लेकिन ज्यादातर बैंक कार लोन देने के लिए कम से कम 700 के CIBIL स्कोर वाले लोगों को प्राथमिकता देते हैं.

यदि आपका क्रेडिट स्कोर 700 से कम है, तो भी आपको बैंक से कार लोन मिल सकता है, लेकिन इसके लिए आपको ज्यादा इंटरेस्ट रेट चुकाना पड़ सकता है या कड़ी शर्तों पर लोन को स्वीकार करना पड़ सकता है.

इसलिए ऐसी स्थिति से बचने के लिए लोन अप्लाई करने से पहले आप समय पर पेमेंट करके और मौजूदा लोन को कम करके अपना क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो अच्छा कर सकते हैं. इस तरीके से जहां आपका क्रेडिट स्कोर इम्प्रूव होगा वहीं लोन अप्लाई करने पर उसके मंजूर होने की संभावना भी बढ़ेगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *