लखनऊ की सीजी सिटी से मिलेगी मेट्रो के बसंतकुंज प्रोजेक्ट को रफ्तार

खनऊ (ब्यूरो)। एक तरफ जहां मेट्रो के सेकंड कॉरीडोर का प्रोजेक्ट स्वीकृति के लिए केंद्र सरकार के पास जा चुका है, वहीं दूसरी तरफ अभी से ही इस प्रोजेक्ट के लिए बजट की व्यवस्था करने का काम शुरू कर दिया गया है।

इसके लिए सीजी सिटी में मिली मेट्रो की जमीन पर फोकस किया जा रहा है। एलडीए और मेट्रो की ओर से इस जमीन को लेकर बिजनेस प्लान तैयार किया जाएगा। प्लान इसी बेस पर तैयार होगा कि अच्छा रेवेन्यू जेनरेट किया जा सके।

सीजी सिटी में मिली है जमीन
दरअसल, मेट्रो को सीजी सिटी में जमीन दी गई थी। यह जमीन करीब 86 एकड़ में है। इस जमीन पर मेट्रो और एलडीए को बिजनेस प्लान तैयार करना है। दोनों ही विभागों की ओर से इस दिशा में तैयारी भी शुरू कर दी गई है। बिजनेस प्लान के अंतर्गत यहां पर या तो सुविधाएं डेवलप की जाएंगी या इसे सेल आउट कर दिया जाएगा। दोनों ही विभागों की ओर से बिजनेस प्लान शासन को भेजा जाएगा।

सेकंड कॉरीडोर को रफ्तार
मेट्रो के सेकंड कॉरीडोर चारबाग से बसंतकुंज को क्लीयरेंस मिल चुकी है। इस प्रोजेक्ट को चुनाव के बाद शुरू किया जा सकता है। अब इस प्रोजेक्ट के लिए ही बजट की व्यवस्था की जा रही है। जिसके चलते ही सीजी सिटी को लेकर प्लान बनाया जा रहा है।

**********************************

जानकीपुरम विस्तार में अवैध निर्माण सील
एलडीए प्रवर्तन जोन5 की टीम ने जानकीपुरम विस्तार में एक अवैध निर्माण को सील किया। प्रवर्तन जोन-5 के जोनल अधिकारी राजकुमार ने बताया कि मनीष जैन व अन्य द्वारा जानकीपुरम विस्तार में भूखंड संख्या-3/1258 पर लगभग 2152 वर्गफिट क्षेत्रफल में सेटबैक को कवर्ड करते हुए बेसमेंट समेत दो मंजिला व्यावसायिक बिल्डिंग का निर्माण कराया जा रहा था। इसके विरुद्ध विहित न्यायालय द्वारा वाद योजित करते हुए कार्रवाई के आदेश दिए गये थे। जिसके अनुपालन में प्रवर्तन जोन-5 की टीम ने निर्माणाधीन बिल्डिंग को पूर्व में सील किया था। वर्तमान में स्थल निरीक्षण किये जाने पर पाया गया कि बिल्डर ने स्थल पर दोबारा निर्माण कार्य शुरू करवा दिया है। इस पर सहायक अभियंता एनएन चौबे के नेतृत्व में टीम ने उक्त स्थल को दोबारा सील कर दिया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *