UP Board Result 2024: आज आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट, दोपहर दो बजे होगा घोषित

UPMSP UP Board Result 2024 Live: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के रिजल्ट जारी करने की तैयारी पूरी कर ली है. अब यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट शनिवार को घोषित किया जाएगा.

माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने इस संबंध में जानकारी दी है.

माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव ने बताया कि वर्ष 2024 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट शनिवार दोपहर दो बजे घोषित किया जाएगा. दोपहर 2:00 बजे यूपी बोर्ड के रिजल्ट मुख्यालय प्रयागराज से घोषित किया जाएगा. इस बार बोर्ड की परीक्षा में करीब 55 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स बैठे थे, जिनका रिजल्ट शनिवार को जारी किया जाएगा.

परीक्षाफल माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in और एनआईसी की वेबसाइट upresults.nic.in पर देखा जा सकता है. इसकी जानकारी बोर्ड ने उत्तर प्रदेश मुख्य निर्वाचन आयुक्त को भी दी है. गौरतलब है कि 12 कार्य दिवसों में 22 फरवरी से 9 मार्च के बीच बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की गई थी.

यूपी बोर्ड की परीक्षा में नकल की सख्ती के चलते कुल 3 लाख 24 हजार 08 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी. नकल के खिलाफ सख्ती के कारण हाईस्कूल में 1 लाख 84 लाख 986 और इंटरमीडिएट में 1 लाख 39 हजार 022 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी थी.

जबकि इससे पहले हाई स्कूल और इंटर को मिलाकर कुल 55 लाख 25 लाख 308 परीक्षार्थी पंजीकृत थे. हाईस्कूल में कुल 29 लाख 99 हजार 507 परीक्षार्थी पंजीकृत थे. वहीं दूसरी ओर इंटरमीडिएट में 25 लाख 25 हजार 801 परीक्षार्थी पंजीकृत थे. यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने दी जानकारी है.

यूपी बोर्ड रिजल्ट ऐसे करें चेक

यूपी रिजल्ट की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं
कक्षा 10 या कक्षा 12 के लिए यूपी बोर्ड रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करें
इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को लॉगिन करते हुए जानकारी दर्ज करनी होगी
फिर इस पर सबमिट पर क्लिक करें और रिजल्ट आपके सामने होगा
वहीं फिर रिजल्ट चेक करें और उसे डाउनलोड करें
आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *