Business Idea: नौकरी नहीं मिली तो पाल लिए गधे… अब हर महीने ये शख्स कर रहा 3 लाख रुपये की कमाई!

गाय या भैंस का दूध आमतौर पर सभी घरों में आता है और इसकी औसत कीमत (Milk Price) की बात करें, तो 65-80 रुपये लीटर रहती है. लेकिन क्या आपने अपने घर पर कभी 5000 रुपये प्रति लीटर मिलने वाला दूध मंगाया है.

जी हां ये दूध का ही दाम है, लेकिन ये गाय या भैंस का नहीं, बल्कि गधी के दूध की कीमत (Donkey Milk Price) है. गधी के दूध के बिजनेस ने गुजरात का एक शख्स की किस्मत ऐसी पलटी कि आज ये हर महीने लाखों की कमाई कर रहा है.

डंकी मिल्क बेचकर लाखों की कमाई
दूध (Milk) की बात आती है, तो या तो घरों में दूधिया से मंगाया जाता है या फिर Amul या Mother Dairy जैसी कंपनियों की डिमांड रहती है. लेकिन, गाय और भैंस के दूध के साथ ही गधी के दूध की भी भारी डिमांड है और इसका बिजनेस लोगों को मोटी कमाई करा रहा है. बिजनेस टुडे पर छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, Donkey Milk का बिजनेस करके गुजरात के पाटन जिले का एक शख्स हर महीने करीब 3 लाख रुपये की कमाई कर रहा है. धीरेन सोलंकी नामक इस शख्स की कहानी भी खासी दिलचस्प है.

मनचाही नौकरी ना मिली, तो आया आइडिया
दरअसल, एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू के हवाले से रिपोर्ट में बताया गया है कि धीरेन सोलंकी नाम ये शख्स गुजरात के पाटन में एक डंकी फार्म चलाता है और गधी के दूध की बिक्री करता है, अब इसने Donkey Milk की ऑनलाइन डिलीवरी भी शुरू कर दी है. धीरेन के मुताबिक, जब मैं नौकरी की तलाश कर रहा था, तो मुझे मेरी मनचाही नौकरी नहीं मिल रही थी, जो नौकरियां मुझे मिलीं थीं, उनमें इतना वेतन नहीं था, जिससे मेरे परिवार का खर्च पूरा हो पाता.

धीरेन की मानें तो दक्षिण भारत में गधे पालने का चलन जोरों पर था और मैंने इसके बारे में पूरी डिटेल निकालकर गधे के दूध का बिजनेस (Donkey Milk Business) करने के बारे में सोचा और करीब 8 महीने अपने गांव में एक डंकी फार्म खोला. धीरेन के मुताबिक, उन्होंने 20 गधों और 22 लाख रुपये के इन्वेस्टमेंट के जरिए डंकी फार्म की शुरुआत की थी और आज उनके फार्म में कुल 42 गधे हैं और इनमें से ज्यादातर मादा हैं.

गाय-भैंस के दूध से कई गुना महंगा
रिपोर्ट की मानें तो पहले फार्म से दूध की बिक्री और अब इसकी ऑनलाइन बिक्री से धीरेन सोलंकी को हर महीने 2-3 लाख रुपये की कमाई हो रही है. गधी का दूध, गाय या भैंस के दूध से करीब 70 गुना तक महंगा होता है और एक लीटर दूध 5,000 रुपये तक में बिकता है. धीरेन के मुताबिक, शुरुआती पांच-छह महीनों में उनका बिजनेस कुछ खास नहीं, चला लेकिन फिर ऑनलाइन आने के बाद इसने रफ्तार पकड़ी. अब वे नियमित तौर पर कर्नाटक और केरल में गधी के दूध की सप्लाई करते हैं, उनके ग्राहकों की लिस्ट में कई कॉस्मेटिक कंपनियां भी हैं, जो अपने प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल करती हैं.

गधी के दूध में क्या है खास?
भारत में ज्यादातर गधों का उपयोग सामान ढोने के लिए किया जाता है, लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो इनकी मादा प्रजाति का दूध कई मायनों में आम दूध से ज्यादा फायदेमंद और महंगा होता है. गधी के दूध में प्रोटीन और वसा की मात्रा कम होती है, लेकिन लैक्टॉज ज्यादा होता है. इस क्वालिटी के चलते गधी के दूध को कॉस्मेटिक्स और फार्मास्युटिकल्स प्रोडक्ट्स में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में Donkey Milk की कीमत काफी ज्यादा होती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *