कोरोना के JN1. वैरिएंट ने डराया, एक दिन में कोविड के 6 मरीजों की मौत, 702 नए केस

देश में कोरोना एक बार फिर से दहशत फैलाने लगा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि देश में एक दिन में कोविड 19 के 702 मामले सामने आए हैं. इस आंकड़े को मिलाकर देश भर में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 4,097 हो गई है. ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को विशेष सतर्क रहने को कहा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सुबह 8 बजे तक के जो आंकड़े जारी किये हैं उसके मुताबिक पिछले 24 घंटे की अवधि में छह नये मरीजों की मौत हो गई है. इनमें दो महाराष्ट्र से वहीं कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल और दिल्ली में एक-एक मरीज की मौत हो गई है.

बढ़ती सर्दी के साथ बढ़े संक्रमित केस

इससे पहले 22 दिसंबर को देश में कोविड के सबसे ज्यादा 752 नए मामले दर्ज किए गए थे. हालांकि 5 दिसंबर तक कोविड के रोजाना मामलों की संख्या घटकर घटने लगी थी लेकिन बढ़ती सर्दी के चलते नए वैरिएंट के संक्रमण के मामले फिर से बढ़ गए हैं.

कोविड की नई दहशत के बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा है उन्होंने पॉजीटिव केस की जानकारी के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग का निर्देश दिया है ताकि JN.1 मामले की पुष्टि हो सके. दिल्ली सरकार ने कहा है कि राजधानी में कोविड टेस्ट को बढ़ा दिया गया है. बुधवार को 636 टेस्ट किए गए हैं. बुधवार को ही दिल्ली में JN.1 के पहले मामले की पुष्टि हुई है.

सरकार ने कहा- डरें नहीं, सावधान रहें

सौरभ भारद्वाज ने कहा है कि कल तीन केस की पुष्टि की गई, जिनमें से दो पुराने ओमिक्रॉन वैरिएंट के केस थे जबकि एक नया जेएन 1 का वैरिएंट था. अच्छी बात यह है कि नए वैरिएंट से पीड़ित जिस मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, उसे छुट्टी दे दी गई है. उन्होने बताया कि 52 साल की एक महिला JN1 वैरिएंट से पीड़ित थी.

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि इस वैरिएंट से ज्यादा आतंकित होने की जरूरत नहीं. फिलहाल चार मरीज अस्पताल में हैं. हालांकि उन्होंने लोगों से कहा कि जो लोग लंबे समय से अस्वस्थ हैं, वे भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें. सौरभ भारद्वाज ने बस स्टॉप और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर जागरुकता अभियान चलाने के निर्देश जारी किए गए हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *