बेहद सस्ते में मिल रही है ये 3 कंपनियों की बाइक्स, आज ही ले जाए घर

देश में 100cc बाइक्स से लेकर 350cc बाइक्स की सबसे ज्यादा डिमांड रहती है। फिर इसके ऊपर वाले सेगमेंट में जो बाइक्स आती हैं वो काफी प्रीमियम ग्राहकों को टारगेट करती हैं। लेकिन जब बात ऐसे सेगमेंट की करें जिसमें पावर के साथ अच्छी माइलेज और किफायती दाम हो तो 125cc बाइक सेगमेंट को आसानी से कंसीडर किया जा सकता है ।

इस समय बजाज ऑटो से लेकर हीरो मोटोकॉर्प के पास कुछ ऐसी बाइक्स हैं। ये बाइक्स न सिर्फ माइलेज के लिहाज से बेहरत होती हैं बल्कि ये किफायती भी पड़ती है। वैसे तो इस समय मार्केट में आपको कई नए मॉडल मिल जायेंगे यहां हम आपको कुछ ऐसे बाइक्स के बारे में जानकारी दे जो आपके लिए उपयोगी साबित होगी कम बजट में पावर के साथ मिलेगी बढ़िया ।

Bajaj CT 125X (कीमत: 77,216 रुपये)

बजाज की यह एक रूफ एंड टफ बाइक है जोकि सॉलिड बिल्ट क्वालिटी के साथ आती है डेली यूज़ के लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है। इसकी सीट फ्लैट है जिसका मतलब यह हुआ कि आप इसे रोजाना लंबी दूरी पर ले जा सकते हैं। इस बाइक में सिंगल-सिलेंडर 125cc की क्षमता का एयर-कूल्ड इंजन इस्तेमाल किया गया है, जो कि 10bhp की पावर और 11Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

इस इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। पारंपरिक टेलिस्कोपिक फोर्क्स और डुअल गैस-चार्ज्ड रियर स्प्रिंग्स के साथ आने वाली इस सस्ते बाइक में कंपनी ने 240mm का फ्रंट Disc और 130mmरियर ड्रम ब्रेक का इस्तेमाल किया है। इस बाइक में 17-इंच का अलॉय व्हील दिया गया है। इसमें हेडलाइट गार्ड, इंजन क्रैश गार्ड और पीछे लगेज रैक भी दिया गया है।

Hero Super Splendor (कीमत: 80,138 रुपये)

अगर सिंपल डिजाइन पसंद है तो हीरो मोटोकॉर्प की सुपर स्प्लेंडर बाइक के बारे में आप विचार कर सकते हैं। इस बाइक में 124.7ccका सिंगल-सिलेंडर और एयर-कूल्ड इंजन दिया है जो 10.7bhp और 10.6Nm का टॉर्क जनरेट करता है। बाइक में 5 स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है।

एक लीटर में यह बाइक 80km (ARAI) तक की दूरी तय कर सकती है। खराब रास्तों के लिए इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क और रियर में फाइव-स्टेप एडजस्टेबल रियर स्प्रिंग में फाइव-स्टेप एडजस्टेबल सस्पेंशन दिए हैं।

इस बाइक के फ्रंट टायर में 240mm Disc और रियर टायर में 130mm ड्रम ब्रेक दिया है। बाइक में 18 इंच के Tubeless टायर्स लगे हैं। अगर आप आपके साइड स्टैंड पर बाइक को पार्क किया है तो यह स्टार्ट नहीं होगी,सेफ्टी के लिए यह एक अच्छा फीचर है।

Honda Shine (कीमत: 78,687 रुपये से शुरू)

कई वर्षों से होंडा की शाइन देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक के रूप में राज कर रही है। इस बाइक में 124 cc का 4 स्ट्रोक, SI इंजन लगा है जोकि 7.9 kW की पावर और 11 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन अब PGM-FI HET (Honda Eco Technology) से लैस है। इसके अलावा स्मूथ राइड के लिए इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा दी गई है।

ARAI के मुताबिक यह बाइक एक लीटर पेट्रोल में 64 km की माइलेज निकाल सकती है। बाइक के फ्रंट में 240mm Disc और रियर में 130 mm ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। इसमें 18 इंच के Tubeless टायर्स लगे हैं। इस बाइक में 10.5 लीटर का फ्यूल है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *