छोटी-छोटी नावों से इस देश में पहुंच रहे शरणार्थी, 5 महीने में पार हुई 10000 की संख्या

कुछ समय पहले ब्रिटेन में रवांडा बिल काफी चर्चा का विषय बना हुआ था, इसकी वजह थी ब्रिटेन में बढ़ रही अवैध अप्रवासियों की संख्या, लेकिन उनकी बढ़ती संख्या को रोकने के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने रवांडा बिल पारित किया था, जिसका काफी विरोध किया गया था. हालांकि यूके में अप्रवासियों की संख्या घटने की जगह बढ़ने लगी है, जो कि होने वाले चुनाव में ऋषि सुनक के लिए काफी परेशानी खड़ा कर सकते हैं. हर महीने छोटी नावों से ज्यादा की संख्या में लेग यूके में प्रवेश कर रहे हैं.
रवांडा बिल के तहत यूके सरकार गैर कानूनी ढंग से इंग्लिश चैनल को पार कर या किसी अन्य तरीके से ब्रिटेन में आने वाले अवैध अप्रवासियों को अफ्रीका के रवांडा में शिफ्ट करेगी. साल 2020 से लेकर पिछले महीने के आंकड़ों को देखे तो यूके में करीब 1 लाख 20 हजार से ज्यादा अवैध अप्रवासी आ चुके थे. रिपोर्ट के अनुसार, साल 2024 की शुरुआत से लेकर मई के महीने तक 10 हजार से ज्यादा अवैध अप्रवासी छोटी नावों में प्रवेश कर चुके हैं. इसी बीच सबसे बड़ा सवाल उठता है कि क्या जुलाई के महीने में होने वाले नेशनल इलेक्शन में क्या ये अप्रवासी ऋषि सुनक के लिए मुसीबत खड़ी कर सकते हैं?
पिछले साल के मुकाबले बढ़ी संख्या
जहां एक तरफ ये कहा जा रहा है कि खतरनाक इंग्लिश चैनल क्रॉस करके आने वाले अप्रवासियों की संख्या पिछले साल की तुलना में कम हो गई है, तो वहीं दूसरी तरफ एक सरकारी वेबसाइट की जानकारी के मुताबिक, साल 2024 के जनवरी महीने से लेकर 25 मई के बीच लगभग 10,170 लोगों ने अवैध रूप से यूके में एंट्री ली है, जो कि पिछले साल की तुलना में ज्यादा है क्योंकि पिछले साल इस समय तक 7,395 से ज्यादा लोग यूके आए थे.
सुनक की पार्टी की फ्लैगशिप पॉलिसी पर संदेह
इसी बीच ऋषि सुनक ने 22 मई को यूके में होने वाले नेशनल इलेक्शन के तारीख की घोषणा की है, ये इलेक्शन 4 जुलाई को होने वाला है, इसके साथ ही उन्होंने हफ्ते की आखिरी में अवैध अप्रवासियों को लेकर भी घोषणा की, उन्होंने कहा कि अवैध अप्रवासियों को वोटिंग से पहले रवांडा नहीं भेजा जाएगा. उनके इस घोषणा की वजह से उनकी कंजर्वेटिव पार्टी की फ्लैगशिप पॉलिसी पर संदेह किया जा रहा है. अवैध अप्रवासियों की बढ़ती संख्या काफी समय से यूके के लिए एक बड़ी समस्या है, इस योजना पर दो साल से ज्यादा समय से अटकलें लगती जा रहीं है, वहीं विपक्षी लेबर पार्टी 14 साल के कंजर्वेटिव पार्टी का सत्ता को खत्म करने की राह पर है, लेबर पार्टी ने चुनाव जीतने के बाद इस पॉलिसी को खत्म करने का वादा कर रही है.
लेबर पार्टी के शैडो इमीग्रेशन मिनिस्टर स्टीफन किनॉक ने कहा कि सुनक की सरकार ने इस मुद्दे से निपटने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए हैं. उन्होंने अपने बयान में कहा है कि सरकार के सभी प्रयास अब कुछ सौ लोगों को रवांडा भेजने पर फोकस करता है, इसलिए वे हर महीने चैनल पार करने वाले हजारों लोगों को नजरअंदाज कर रहे हैं. लेबर पार्टी ने लोगों से वादा किया है कि अगर उनकी पार्टी चुनाव जीतती है तो वे एक बॉर्डर सिक्योरिटी कमांड बनाएगी जो कि पुलिस, घरेलू खुफिया एजेंसी और प्रोसिक्यूटर को एख साथ लाएगी जिससे इंटरनेशनल एजेंसियों के साथ मिलकर लोगों को तस्करी करने से रोका जा सके.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *