ट्रैवलिंग में डायबिटीज के मरीज कैसे रखें खुद का ध्यान, एक्सपर्ट से जानिए

Travelling in Diabetes: डायबिटीज की बीमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान का ही नतीजा है. यह एक मेटाबॉलिक सिंड्रोम है, जो पूरी तरह ठीक नहीं किया जा सकता बल्कि सिर्फ कंट्रोल में रखा जा सकता है. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि हेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करें. रोजाना व्यायाम और योगाभ्यास करें, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहे.
हालांकि, कई बार ट्रैवलिंग के दौरान डायबिटीज के मरीजों के लिए थोड़ी मुश्किल हो जाती है. लंबे सफर में ब्लड शुगर ऊपर-नीचे न हो, ऐसे में कई चीजों का ध्यान देना पड़ता है. फोर्टिस हॉस्पिटल में प्रिंसिपल डायरेक्टर एंड चीफ ऑफ न्यूरोलॉजीडॉ प्रवीण गुप्ता कहते हैं कि शुगर के मरीजों को यात्रा के दौरान कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है ताकि उनकी स्वास्थ्य स्थिति नियंत्रित रहे. इसके साथ ही, डायबिटीज के कारण न्यूरोलॉजिकल समस्याएं भी हो सकती हैं, जिनका सही तरीके से ध्यान रखना आवश्यक है.
दवाईयां रखें साथ
एक्सपर्ट कहते हैं किसभी आवश्यक दवाईयों को साथ ले जाएं और उन्हें अपने साथ कैरी-ऑन बैग में रखें ताकि वे हमेशा आपके पास रहें. इसके अलावा, अतिरिक्त दवाईयों का स्टॉक रखें ताकि किसी देरी या आकस्मिक स्थिति में दवाइयों की कमी न हो.
ब्लड शुगर मॉनिटरिंग
ट्रैवलिंग के दौरान सबसे जरूरी बात का ध्यान रखें कि ब्लड शुगर मॉनिटरिंग किट और अतिरिक्त टेस्ट स्ट्रिप्स रखें. लंबी यात्राओं के दौराननियमित अंतराल पर अपना ब्लड शुगर चेक करते रहें.
भोजन और स्नैक्स
हेल्दी और शुगर-फ्री स्नैक्स अपने साथरखें. नियमित अंतराल पर खाना खाएं और हाइड्रेटेड रहें. यात्रा के दौरान भारी भोजन से बचें और हल्का तथा पौष्टिक भोजन चुनें.
इंसुलिन और इंजेक्शन
अगरआप इंसुलिन लेते हैं, तो उसे सही तापमान पर रखने का प्रबंध करें. इसके अलावा, ट्रैवलिंग के दौरान एक इंसुलिन पंप या अन्य आवश्यक उपकरण साथ रखें.
पैरों का ख्याल
आरामदायक और फिटिंग जूते पहनें. पैरों को नियमित अंतराल पर चेक करें ताकि कोई चोट, छाला या संक्रमण न हो. लंबे समय तक बैठे रहने से बचें. समय-समय पर टहलें और स्ट्रेचिंग करें. ब्लड सर्कुलेशन को बनाए रखने के लिए छोटे-छोटे ब्रेक लें और हल्का व्यायाम करें.
हाइड्रेशन और मेंटल हेल्थ
चूंकि गर्मियों का सीजन भी है, ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. हाइड्रेशन ब्लड सर्कुलेशन और नसों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. तनाव और चिंता को कम करने के उपाय अपनाएं मेडिटेशन, गहरी सांस लें. इसके साथ ही, पर्याप्त मात्रा में नींद लेना भी जरूरी है.
इन सुझावों का पालन करके डायबिटीज के मरीज अपनी यात्रा को सुरक्षित बना सकते हैं. यात्रा की पहले से योजना बनाकर और आवश्यक सावधानियों का पालन करके संभावित समस्याओं से बचा जा सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *