छुट्टियों में बच्चा फोन से रहेगा दूर, बस उसे इन कामों में रखें बिजी

समर वेकेशन का भारतीय बच्चे बेसब्री से इंतजार करते हैं. दोस्तों के साथ मस्ती और टेस्टी फूड्स को टेस्ट करना जैसे कई तरीके गर्मी की छुट्टियों चिल करने के काम आते हैं. एक समय था जब बच्चे घर से बाहर निकलकर घंटों फिजिकली एक्टिव रहते थे. ऐसे में उनकी फिटनेस भी ठीक रहती थी और दिमाग भी शार्प बन पाता था. कोविड के बाद से बच्चे कम एक्टिव रहते हैं. बच्चों के बाहर न निकलने का दूसरा बड़ा कारण गर्मी है. भारत के अधिकतर हिस्सों में गर्मी का पारा रिकॉर्ड तोड़ रहा है. ऐसे में बच्चों को घर में रखना ही बेहतर है. बच्चे घर पर रहकर ज्यादा समय फोन या दूसरे गैजेट्स पर बिताते हैं.
ये तरीका उनकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ दोनों के लिए खतरा है. किड्स को फोन से दूर रखना पेरेंट्स के लिए एक तरह की चुनौती है. अब सवाल ये है कि उन्हें इस बुरी आदत से समर वेकेशन में कैसे दूर रखा जाए, क्योंकि ये आदत आंखों को भी कमजोर बनाती है. यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जो बच्चों को छुट्टियों में बिजी रखने में काफी हद तक काम आ सकते हैं.
गर्मी की छुट्टियों में बच्चों को ऐसे रखें बिजी
बच्चों के लिए टाइम टेबल बनाएं जिसमें पढ़ाई, खेल, लर्निंग एक्टिविटीज और रेस्ट भी शामिल हों. इससे उनकी दिनचर्या नियमित होगी और वे मोबाइल को कम समय दे पाएंगे.
बच्चा अगर फोन का आदी है तो इसके इस्तेमाल की एक लिमिट तय करें. हर दिन बच्चा कितनी देर फोन देख सकता है ये तय करने से कई चीजें बैलेंस हो सकेंगी.
बच्चों को फोन के अलावा मनोरंजन के दूसरे ऑप्शन दें. उन्हें खेलने के लिए बाहर भेजें, उन्हें किताबें पढ़ने के लिए मोटिवेट करें या उन्हें कोई नया शौक सिखाएं.
बच्चों को कला और सांस्कृतिक गतिविधियों में शामिल करना एक शानदार तरीका है. आप उन्हें पेंटिंग, ड्रॉइंग, पेपर क्राफ्ट, या मूर्ति बनाने के लिए कह सकते हैं. इसके जरिए वे कुछ नया कर पाएंगे और अच्छी चीजें सीखने का मौका मिलेगा.
किड्स को सुबह जल्दी उठाएं और गार्डनिंग में उनकी रुचि बढ़ाएं. पेड़ लगाना और उनकी देखभाल का काम अपने बच्चे को सौंपें. ऐसा करके वे नेचर के करीब आ पाएगा और ये उसके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होगा.
बच्चों को रसोई में कुछ आसानी से बनाई जाने वाली डिश बनाना सिखाएं. उन्हें सलाद काटना, सैंडविच तैयार करना या बेकिंग में मदद करना सिखाएं.
बच्चों को आसान साइंस के टेस्ट में शामिल करें. छोटे-छोटे प्रयोग, किट्स या मॉडल बनाने से वे व्यस्त रहेंगे और उनकी वैज्ञानिक समझ भी बढ़ेगी.
आखिर में सबसे अहम बात यह है कि आप अपने बच्चों के साथ खुलकर बातें करें और उन्हें समझाएं कि फोन से दूर रहना उनके लिए क्यों जरूरी है. इन टिप्स का पालन करके आप अपने बच्चों को इन गर्मियों में फोन से दूर रख सकते हैं और उन्हें एक स्वस्थ और खुशहाल छुट्टी मनाने में मदद कर सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *