Google AI: बराक ओबामा ‘मुसलमान’, चांद पर एस्ट्रोनॉट्स के साथ खेली बिल्लियां! एआई के जवाब से गूगल की फजीहत

हाल ही में गूगल ने Google AI Overview पेश किया था. कंपनी ने इस फीचर को आम जनता के लिए जारी करना शुरू कर दिया है. हालांकि, इसके प्रदर्शन को लेकर कई सवाल उठे हैं. कभी यह लोगों से चट्टान खाने को कहता है तो कभी पिज्जा पर गोंद लगाने के लिए कहता है. इतना ही नहीं, गूगल के AI टूल ने यह भी दावा किया कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा एक मुसलमान हैं. ऐसे बेतुके जवाब देकर गूगल की ये AI सर्विस चारों तरफ से घिर गई है.
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गूगल एआई ओवरव्यू ने एक सवाल पर रिस्पॉन्स देते हुए कहा कि एस्ट्रोनॉट्स चांद पर बिल्लियों के साथ खेलते थे. गलत जवाबों के चलते गूगल की इस सर्विस को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. इसे अमेरिका में रिलीज करना शुरू कर दिया गया है, लेकिन गलत रिस्पॉन्स की वजह से इसकी विश्वसनीयता सवालों के घेरे में आ गई है.
क्या है गूगल AI Overview?
गूगल एआई ओवरव्यू एक एआई टूल है जो गूगल सर्च करने पर रिजल्ट क्विक समरी बनाता है. यानी यह आपको सर्च से जुड़ी इकट्ठी जानकारी दिखाता है. यह जानकारी इंटरनेट पर अलग-अलग वेब पेज में मौजूद इन्फॉर्मेशन के आधार पर निकलती है. जब से इस फीचर को रिलीज किया गया है, यह एक गैर-भरोसेमंद फीचर साबित हो रहा है, क्योंकि यह सटीक जानकारी नहीं देता है.
बराक ओबामा एक मुसलमान
रिपोर्ट्स के अनुसार, जब पूछा गया कि अमेरिका में मुस्लिम राष्ट्रपतियों की गिनती करो तो एआई ओवरव्यू ने कहा कि अमेरिका में एक मुस्लिम राष्ट्रपति बराक हुसैन ओबामा हुए हैं. हालांकि, बराक ओबामा खुद को एक ईसाई बताते हैं. एक अन्यू दावे में एआई कहता है कि अफ्रीका के 54 देशों में से किसी का भी नाम K (क) से शुरू नहीं होता है, लेकिन ये केन्या को भूल गया.
गूगल ने दी सफाई
इस मामले पर गूगल का कहना है कि इनमें से ज्यादातर रिस्पॉन्स हाई-क्वालिटी की जानकारी देते हैं, जो काफी गहराई के साथ सर्च करने से मिलते हैं. जहां कंपनी को लगता है कि सुधार की जरूरत है, कंपनी वहां कार्रवाई करती है. गूगल की तरफ से आगे कहा गया कि इनमें से कुछ सवाल सामान्य नहीं है, और कुछ उदाहरणों के साथ छेड़छाड़ हुई है. कंपनी ने सफाई देते हुए कहा कि जेनरेटिव एआई अभी एक्सपेरिमेंट के दौर में है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *