गर्मी में घुंघराले बालों की केयर के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप और पसीने की वजह से स्किन के साथ साथ बालों की हालत भी खराब हो जाती है. खासकर अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो इस मौसम में इन्हें मैनेज कर पाना और भी मुश्किल हो जाता है. घुंघराले बाल वाले व्यक्तियों को इस मौसम में कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है. ज्यादा समय तक धूप में रहने की वजह से बाल जल्दी ड्राई हो जाते हैं और नाजुक होकर टूटने लग जाते हैं. इसके अलावा सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से क्यूटिकल्स को भी नुकसान पहुंचता है जिससे रूखेपन की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में गर्मी के मौसम में घुंघराले बालों की केयर के लिए आपको नेचुरल चीजों का ही इस्तेमाल करना चाहिए.
गर्मी के कारण बालों को मैनेज कर पाना मुश्किल हो जाता है ऐसे में अगर आप मार्केट में मिलने वाले केमिकल से भरपूर चीजों का इस्तेमाल बालों पर करते हैं तो इससे आपकी परेशानी सुलझने की जगह और बढ़ सकती है. इसलिए घुंघराले बाल वाले लोगों को नेचुरल चीजों की मदद से ही हेयर केयर करने की सलाह दी जाती है. आइए जानते हैं घुंघराले बाल वाले लोगों को कैसे करनी चाहिए बालों की केयर.
बालों की नमी कैसे रखें बरकरार?
बढ़ती हीट वेव बालों की नमी आसानी से खत्म कर सकती है, ऐसे में बालों को रूखा होने से बचाने के लिए आप हाइड्रेशन का खास ध्यान रखें. इसके लिए आप सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें इसके बाद कंडीशनर लगाना न भूलें. इसके अलवा बालों को अंदरूनी पोषण देने के लिए आप लिव इन कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही बालों का पोषण बरकरार रखने के लिए हफ्ते में एक बार नारियल तेल से मसाज जरूर करें.
बालों को धूप से बचाएं
जिस तरह आप अपनी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाते हैं उसी तरह आप अपने बालों को भी धूप से बचाकर रखें. बालो को धूप की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए कभी भी खुले बालों के साथ घर से बाहर धूप में निकलें. बालों को सैटिन के कपड़ों से या फिर कॉटन के कपड़े से कवर जरूर करें.
हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल न करें
गर्मी के मौसम में जितना हो सके उतना आपको अपने बालों को हीट स्टाइलिंग टूल्स और केमिकल वाले प्रोडक्ट से बचाकर रखना चाहिए. ये आपके बालों को अंदर से डैमेज कर सकते हैं. इसलिए इस मौसम में शैंपू करने के बाद बालों को नेचुरल हवा में सूखने दें इसके बाद ही बालों में कंघी करें. गीले बालों में कंघी करने से ये जल्दी टूटने लगते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *