बेंगलुरु में क्यों बढ़ रहे पेट की बीमारियों के मामले? एक्सपर्ट्स से जानें

पिछले एक महीने से बेंगलुरु में टाइफाइड, वायरल हेपेटाइटिस, डायरिया जैसी पेट की बीमारियों के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. 4500 से अधिक लोगों में ADD (एक्यूट डायरिया डिजीज) का पता चला है. साथ ही, पिछले चार महीनों में 60,100 से अधिक लोगों में आंतों की अन्य समस्या का पता चला है. अधिकतर लोगों में पेट की बीमारियों के मामले सामने आ रहे हैं. लगातार इन मरीजों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन ऐसा क्या है कि बेंगलुरु में पेट की बीमारियों के मामलों में इजाफा हो रहा है. आइए इस बारे में एक्सपर्ट्स से जानते हैं.
एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जलवायु परिवर्तन और गर्मी के कारण गैस्ट्रोएंटेराइटिस सहित अन्य बीमारियों के मामले बढ़ रहे हैं. फिलहाल इस मौसम में गंभीर डायरिया रोग के मामले भी ज्यादा आते हैं. ये परेशानी खराब पानी पीने के कारण हो जाती है.दिल्ली में सफदरजंग हॉस्पिटल में मेडिसिन विभाग में एचओडी प्रोफेसर डॉ. जुगल किशोर बताते हैं कि गर्मियों के मौसम में पेट की बीमारियों के मामले बढ़ जाते हैं. इस मौसम में डिहाइड्रेशन, पेट में इंफेक्शन और उल्टी-दस्त की परेशानी आम है.
बेंगलुरु में क्यों बढ़ रहे मामले ?
बेंगलुरु में पेट की बीमारियों के मामले बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं. पानी कैसा है और लोग बाहर का भोजन कितना कर रहे है. इससे बीमारियों के खतरे का पता चलता है. अगर लोग खराब पानी पी रहे हैं तो इससे डायरिया, टाइफाइड और हेपेटाइटिस का खतरा बढ़ जाता है. ये तीनों बीमारियां ही खराब पानी पीने के कारण होती है. डायरिया में उल्टी और दस्त होने लगते हैं. इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है. जो खतरनाक हो सकता है. हेपेटाइटिस भी एक खतरनाक बीमारी है, जिसमें लिवर डैमेज हो सकता है. ये संक्रमण मौत का कारण तक बन सकता है.
वरिष्ठ सलाहकार (नियोनेटोलॉजी और बाल रोग) डॉ अरुण शाह बताते हैं कि दूषित पानी के सेवन और बार-बार बाहर खाने के कारण पेट की बीमारियां होती हैं. गर्मी के मौसम के दौरान इस तरह की बीमारियों के मामले बढ़ जाते हैं. अगर भूजल दूषित है तो टाइफाइड या डायरिया जैसे संक्रमण का कारण बनता है.
पेट की बीमारियों के लक्षण क्या हैं
दस्त, मतली और उल्टी होना
पेट में ऐंठन
पेट दर्द
अपच
कैसे करें बचाव
पानी उबालकर पीएं
खाने खाने से पहले हाथ धोएं
घर मेंं साफ सफाई रखें
बाहर का भोजन न करें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *