गर्मी में सेहत का ख्याल रखेगा पुदीना, जानिए किन हेल्थ प्रॉब्लम से मिलेगी राहत

गर्मियों में पुदीना की चटनी तो ज्यादातर घरों में पसंद की जाती है और कई तरह की ड्रिंक में फ्रेश फ्लेवर एड करने के लिए भी पुदीना का इस्तेमाल किया जाता है. पुदीना का स्वाद और खुशबू तो लाजवाब होते ही हैं, इसके अलावा आपकी सेहत के लिए भी ये कम फायदेमंद नहीं है. गर्मियों में पुदीना आपको एक नहीं बल्कि कई प्रॉब्लम से बचा सकता है. इसके साथ ही ये आपको गर्मियों में होने वाली त्वचा संबंधित समस्याओं से भी निजात दिला सकता है.
पुदानी में कूलिंग प्रॉपर्टीज तो होती ही हैं, इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, नियासिन, थायमिन, आयरन, पोटेशियम, विटामिन ए और सी जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. तो चलिए जान लेते हैं कि गर्मियों में पुदीना आपको किन हेल्थ प्रॉब्लम से निजात दिला सकता है और कैसे करें इसका यूज.

पाचन बनेगा दुरुस्त
गर्मी के दिनों में लोगों को पाचन संबंधित समस्याएं काफी ज्यादा होती हैं. पुदीना से आप अपच, एसिडिटी, गैस के दर्द, मितली, उल्टी जैसी समस्याओं से राहत पा सकते हैं. पाचन संबंधित समस्याओं से राहत पाने के लिए पुदीना की चाय बनाकर पी जा सकती है.

बॉडी का तापमान रहेगा बैलेंस

गर्मियों में ऐसी चीजें खाने की सलाह दी जाती है जो बॉडी के तापमान को बैलेंस रख सकें, क्योंकि इससे लू से बचाव होता है. पुदीना की पत्तियां आपके पेट को ठंडक दिलाती हैं. इसके लिए आप पुदीना का शरबत बनाकर पी सकते हैं.

सिरदर्द से मिलेगा छुटकारा

गर्मियों में शरीर में हीट बढ़ने लोगों को अक्सर सिरदर्द की समस्या होने लगती है. इससे छुटकारा दिलाने में भी पुदीना कारगर है. गर्मियों में अगर बॉडी कातापमान बढ़ जाने की वजह से सिरदर्द, स्ट्रेस, एंग्जायटी फील हो रही हो तो पुदीना का अरोमा राहत दिलाता है. इसके अलावा पुदीना की पत्तियों की चाय भी आराम दिलाती है.

स्किन प्रॉब्लम से भी छुटकारा
गर्मी के दिनों में अगर आपकी स्किन पर भी एक्ने, पिंपल्स की समस्या बढ़ जाती है तो पुदीना की पत्तियों का रस लगा सकते हैं या फिर इसे फेस पैक की तरह स्किन केयर में इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा मिलने के साथ ही त्वचा को ठंडक भी मिलती है, जिससे आपको रिफ्रेश फील होता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *