गाजा के लिए चीन बना दानवीर, अरब देशों की मौजूदगी में किया ये ऐलान

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने एक बार फिर मध्य पूर्व में शांति लाने की पहल की है. बीजिंग में हो रहे चीन अरब समिट में बोलते हुए शी ने फिलिस्तीन को एक आजाद देश बनाने की मांग की है और वादा किया है कि चीन गाजा के लोगों को ज्यादा से ज्यादा मानवीय मदद भेजेगा.
ये समिट आज यानी 30 मई से बीजिंग में शुरू हुआ है. शी जिनपिंग ने चीन-अरब स्टेट कॉर्पोरेशन फोरम के उद्घाटन भाषण में कहा, “पिछले अक्टूबर से फिलिस्तीनी-इज़राइली संघर्ष में तेजी से बढ़ोतरी हुई है, जिससे लोगों को भारी तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है. युद्ध लंबे समय तक जारी नहीं रहना चाहिए.”
जिनपिंग ने टू-स्टेट फॉर्मूले की वकालत को दोहराया है और गाजा को 69 मिलियन डॉलर की मानवीय मदद पहुंचाने का ऐलान किया है. इसके आलाव शी ने ये भी कहा कि 4 मिलियन डॉलर फिलिस्तीनी रिफ्यूजियों का संरक्षण करने वाली UN एजेंसी UNRWA को भी दिया जाएगा.
अरब देश और चीन आए फिलिस्तीनियों के साथ
बीजिंग में हो रहे समिट में चीन और अरब देशों ने संघर्ष में फिलिस्तीनियों के समर्थन की बात कही है. वहीं दक्षिण गाजा के शहर राफा में 45 लोगों की जान लेने वाली इजराइल स्ट्राइक के बाद इजराइल को पूरी दुनिया से निंदा का सामना करना पड़ रहा है.
तनाव की शुरुआत से चीन दे रहा फिलिस्तीन का साथ
गाजा में मानव संकट बढ़ने के बाद फिलिस्तीन के लिए अंतरराष्ट्रीय सपोर्ट लगातार बढ़ रहा है. लेकिन चीन का झुकाव शुरू से फिलिस्तीन की तरफ रहा है. चीन ने हमास द्वारा 7 अक्टूबर को किए गए हमले की निंदा भी नहीं की है. इस हमले में करीब 1200 लोग मारे गए थे.
अरब देशों के साथ बढ़ेगा कारोबार
जंग के अलावा समिट के भाषण में शी ने चीन के अरब देशों के साथ राजनयिक रिश्तों को और मजबूत करने पर जोर दिया. शी ने अरब देशों से व्यापार, साफ ऊर्जा, अंतरिक्ष और स्वास्थ्य देखभाल जैसे क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने का भी आह्वान किया है.
इस समिट में मिस्र, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और ट्यूनीशिया के राष्ट्राध्यक्ष मौजूद रहे. चीन ने इस समिट में बढ़ते व्यापार संबंधों और इजरायल-हमास युद्ध से जुड़ी सुरक्षा चिंताओं पर ध्यान केंद्रित किया.
अरब देशों के साथ चीन का ये समिट 2004 से चल रहा है. फिलहाल बीजिंग में इसकी 10वीं बैठक हो रही है. जब से साझेदारी शुरू हुई अरब मुल्कों के साथ चीन का कारोबार काफी तेजी से बढ़ा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *