ऑयली स्किन वाले गर्मियों में भूलकर भी न करें ये गलतियां, जानिए इनके बारे में

Oily Skin in Summer: गर्मियों के मौसम में त्वचा से जुड़ी दिक्कतें होना आम है. तेज धूप के चलते पसीना आने लगता है और चिपचिपाहट बढ़ने लगती है. जिन लोगों की ऑयली स्किन है, खासकर उन लोगों को गर्मियों के मौसम में खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए. इस मौसम में स्किन केयर अवॉयड करने पर त्वचा को नुकसान हो सकता है. ऐसे में ऑयली स्किन वाले अपना ध्यान जरूर रखें.
गर्मी के मौसम में स्किन केयर रुटीन में जरा सी गड़बड़ी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है. आइए इस लेख में जानने की कोशिश करते हैं कि ऑयली स्किन वाले लोगों को अपनी त्वचा की देखभाल के लिए किन-किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए.
बार-बार चेहरा न धोएं
गर्मियों में ज्यादा पसीना आने के चलते कुछ लोगों को बार-बार चेहरा धोने की आदत होती है. इससे स्किन पर ड्राईनेस बढ़ जाती है. इससे ऑयल प्रोडक्शन बढ़ जाता है. इसलिए दिन में सिर्फ दो बार ही फेस क्लींजिंग करें. जब आप बाहर जाएं तो चेहरा धोकर जाएं.
मॉइस्चराइजर ने भूलें
जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है, उन्हें बार-बार मॉइस्चराइजर स्किप नहीं करना चाहिए. इससे भी स्किन प्रॉब्लम्स का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए किसी भी हाल में गर्मियों के दौरान मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें. आप लाइट या जेल वालेमॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं.
हार्श स्क्रब
अगर आप ज्यादा हार्श स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं तो इससे स्किन खराब हो सकती है. आपको स्किन इरिटेशन भी हो सकती है. बजाय इसके आप केमिकल एक्सफोलिएट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे स्किन पोर्स खुल जाते हैं. इसलिए हफ्ते में दो बार से ज्यादा स्किन को स्क्रब न करें.
सनस्क्रीन अवॉयड न करें
चिपचिपी त्वचा के डर से सनस्क्रीन लगाने से डरते हैं तो इससे भी स्किन को नुकसान हो सकता है. इससे आपकी स्किन एलर्जी या सनबर्न हो सकता है. ऐसे में सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी है. आप लाइट याजेल बेस्ड सनस्क्रीन लगा सकते हैं.
इसके अलावा, आप शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट करके रखें. बैलेंस डाइट लें और मौसम के मुताबिक फलों-सब्जियों का सेवन करें. इससे आपकी स्किन का हाइड्रेशन लेवल मेंटेन रहेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *