क्या हैं बाइडेन के वो 3 स्टेप्स जिनसे रुक जाएगा 8 महीने से चल रहा इजराइल-हमास युद्ध?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को इजराइल हमास युद्ध खत्म करने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया है. प्रस्ताव के कुल तीन चरण है. बाइडेन का कहना है कि इससे गाजा में बाकी बंधकों की रिहाई हो जाएगी और लगभग 8 महीने पहले शुरू हुआ संकट खत्म हो जाएगा. बाइडेन की ये टिप्पणी तब आई जब इजराइली सेना ने पुष्टि की है कि उसकी सेना रफा के मध्य हिस्सों की तरफ बढ़ रही है.
राष्ट्रपति ने इस प्रस्ताव को स्थायी संघर्ष विराम और सभी बंधकों की रिहाई के लिए एक रोड मैप बताया है. हमास से ये आग्रह किया है कि अगर वो इस युद्ध में और जान माल का नुकसान नहीं चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा तरीका है. बाइडन ने कहा कि संघर्ष विराम के बाद मदद उन सभी लोगों तक प्रभावी ढंग से पहुंचाई जा सकेगी जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है.
तीन चरणों में होगा क्या?
बाइडेन ने कहा है कि प्रस्तावित समझौते का पहला चरण छह हफ्ते तक चलेगा और इसमें पूर्ण संघर्ष विराम, गाजा के सभी घनी आबादी वाले क्षेत्रों से इजरायली बलों की वापसी और सैकड़ों फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई के बदले में महिलाओं, बुजुर्गों और घायलों की रिहाई शामिल होगी. इज़राइल का कहना है कि लगभग 100 बंधक अभी भी गाजा में बंदी हैं, साथ ही 30 के आसपास शव भी हैं
इस चरण में अमेरिकी बंधकों को रिहा कर दिया जाएगा, और मारे गए बंधकों के अवशेष उनके परिवारों को लौटा दिए जाएंगे. पहले चरण के दौरान मानवीय सहायता में बढोतरी होगी, हर दिन 600 ट्रकों को गाजा में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी.
दूसरे चरण में पुरुष सैनिकों सहित सभी जीवित बंधकों की रिहाई शामिल होगी और इजरायली सेना गाजा से हट जाएगी. तीसरे चरण में गाजा में के एक बड़े पुनर्निर्माण की शुरुआत होगी, जो युद्ध की वजह से तबाह हो गई. प्रस्ताव गुरुवार को हमास को भेजा गया.
”प्रस्ताव को ट्रैक करना मुश्किल”
बाइडेन ने स्वीकार किया है कि इजराइली प्रस्ताव को ट्रैक पर रखना मुश्किल होगा. उन्होंने कहा कि पहले चरण से दूसरे चरण में जाने के लिए कई मुद्दों पर बातचीत करनी होगी. भले ही बाइडेन ने युद्ध समाप्त करने के लिए दबाव डाला, इजराइली अधिकारियों ने स्पष्ट कर दिया है कि वे हमास की सैन्य हार के लिए प्रतिबद्ध हैं.
नेतन्याहू को भाषण के लिए आमंत्रण
उधर डेमोक्रेट नेताओं के ऊपर बहुत दबाव है, कई आलोचनाओं का उन्हें सामना करना पड़ रहा है. कुछ लोग चाहते हैं कि बाइडेन नेतन्याहू की सरकार पर युद्ध खत्म करने के लिए अधिक दबाव डालें. इस बीच, कांग्रेस नेताओं ने शुक्रवार को इजराइली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को यूएस कैपिटल में भाषण देने के लिए आमंत्रित किया. भाषण की कोई तारीख तय नहीं की गई है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *