भीषण गर्मी में कार का AC हो गया फेल? ऐसे बढ़ा सकते हैं कूलिंग

देश में कुछ हिस्सों में गर्मी की मार जारी है, लोगों के मुंह से केवल एक ही बात सुनने में आ रही है कि इस गर्मी में कुलर- एसी सब फेल हो गया है. घर से बाहर निकलना मतलब धूप और गर्मी का सितम झेलने जैसा हो गया है. इन दिनों मशीनों पर भी गर्मी का असर देखा जा सकता है. अब कार का एसी ही ले लीजिए, कार का एसी भी कई बार कूलिंग नहीं दे पाता है. लेकिन इस परेशानी के लिए आपको किसी मैकेनिक के पास जाने की जरूरत नहीं है. आप ऐसे इशू को खुद से भी ठीक कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी मैकैनिक को हजारों रुपये देने की जरूरत नहीं है.
कार का AC ऐसे करें ठीक
कई बार ऐसा होता है कि जब आप कार से डेली सफर करते हैं तो कार के कई हिस्सों में गंदगी फंस जाती है. अगर आप अपनी कार के एसी के एयर फिल्टर को समय पर क्लीन नहीं करते हैं तो वो कूलिंग देना बंद कर देते हैं. ऐसे में आप इस दिक्कत को खुद भी ठीक कर सकते हैं. आप फिल्टर को चेक कर सकते हैं और खराबी निकलने पर इन्हें बदल भी सकते हैं.
कार एसी की बेल्ट
कई बार कार का एसी ज्यादा देर के लिए चलता है तो एसी कंप्रेसर की बेल्ट अपनी जगह से हट जाती है. कई मामलों में ये बेल्ट टूट जाती है. अगर आपको भी अपने कार के एसी में ये दिक्कत लग रही है तो आप इसे खुद चेक कर सकते हैं. परेशानी नजर आने पर मैकेनिक के पास जा सकते हैं.
कार के एसी का कूलेंट लेवल
गर्मियों में कार के एसी का ज्यादा इस्तेमाल होता है जिसकी वजह से एसी का कूलेंट लेवल थोड़ा कम हो सकता है. अगर आपको प्रॉपर कूलिंग चाहिए तो आप कूलेंट भरवा सकते हैं. ये करने के बाद आपका एसी सही से काम करते है.
धूप में पार्क न करें कार
जब भी आप कार से बाहर जाते हैं तो एक बात का ध्यान रखें कि कार को धूप में पार्क करने के बजाय छाया में पार्क करें. धूप में कार पार्क करने के कई नुकसान होते हैं. उनमें से एक है कार का जल्दी ठंडा ना होना. जब भी कार धूप में पार्क होती है तो बाहर से तो गर्म होती ही है अंदर का टेंपरेचर भी बढ़ जाता है. ऐसे में जब भी कार के अंदर जाएंगे और एसी चलाएंगे तो कार केबिन को ठंडा होने में वक्त लगता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *