टिहरी लोकसभा चुनाव परिणाम 2024: कौन जीत रहा, 3 बार की सांसद माला राज लक्ष्मी शाह या जोत सिंह?

टिहरी गढ़वाल लोकसभा देश के 543 और उत्तराखंड की पांच सीट में से एक है. यहां 2024 लोकसभा के पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान हुआ. टिहरी गढ़वाल लोकसभा सीट को पहाड़ की राजनीति में बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. यह लोकसभा सीट राजशाही सीट के नाम से भी लोकप्रिय है. बीजेपी की ओर से यहां 3 बार की सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह मैदान में हैं. जबकि कांग्रेस ने इस सीट पर 2 बार मसूरी के विधायक रहे जोत सिंह गुनसोला को उम्मीदवार बनाया. यहां से 26 साल के निर्दलीय उम्मीदवार बॉबी पंवार भी मैदान में हैं. बॉबी पंवार को उत्तराखंड क्रांति दल ने समर्थन दिया है.
उत्तराखंड में मतगणना शुरू हो चुकी है. टिहरी लोकसभा सीट पर शुरूआती रूझानों के मुताबिक बीजेपी की तीन बार की सांसद माला राज्या लक्ष्मी शाह आगे चल रही हैं.
कांग्रेस का 12 साल का सूखा होगा खत्म
टिहरी गढ़वाल लोकसभा क्षेत्र से 11 प्रत्याशी मैदान में उतरे. इस क्षेत्र में 53.76 प्रतिशत मतदान हुआ है. इस संसदीय क्षेत्र में कुल 19 बार चुनाव (उपचुनाव समेत) हुए हैं. इसमें कांग्रेस ने 9 बार और बीजेपी ने 8 बार जीत दर्ज की है. 2012 के उपचुनाव के बाद बीजेपी ने यहां लगातार 3 बार जीत दर्ज की है.
2019 चुनाव का जनादेश
पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी की माला राज्य लक्ष्मी शाह ने जीत दर्ज की. लक्ष्मी शाह ने काग्रेस प्रत्याशी प्रीतम सिंह को 3,00,586 वोटों से हराया. लक्ष्मी शाह को जहां 5,65,333 वोट मिले वहीं कांग्रेस के प्रीतम सिंह को 2,64,747 वोट मिले थे. तीसरे स्थान पर यहां निर्दलीय प्रत्याशी गोपाल मणि रहे. इससे पहले 2014 में भी यहां बीजेपी की माला राज्य लक्ष्मी शाह ने जीत दर्ज की थी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *