बारगढ़ लोकसभा चुनाव 2024 परिणाम: बीजेपी की बढ़त, कांग्रेस दूसरे नंबर पर

ओडिशा में मतगणना जारी है. बारगढ़ सीट पर बीजेपी आगे चल रही है, वहीं दूसरे नंबर पर कांग्रेस है. इस सीट पर बीजेपी ने प्रदीप पुरोहित को मैदान में उतारा है वहीं कांग्रेस ने संजय भोई को मैदान में उतारा था. संजय भोई दूसरे नंबर पर चल रहे हैं.
पूर्वी राज्य ओडिशा में लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा चुनाव भी कराए गए. देश में चुनाव के पांचवें चरण के तहत 20 मई (सोमवार) को ओडिशा की 5 लोकसभा सीटों पर भी वोटिंग कराई गई जिसमें बारगढ़ सीट भी शामिल है. बारगढ़ संसदीय सीट पर इस बार 76.20 फीसदी वोटिंग हुई. राज्य की कई सीटों की तरह बारगढ़ में भी त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिला.
बारगढ़ लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी ने प्रदीप पुरोहित को मैदान में उतारा तो बीजू जनता दल की ओर से परिणिता मिश्रा को मौका दिया गया. कांग्रेस ने बारगढ़ से संजय भोई को यहां से उतारते हुए अपनी चुनौती पेश की. चुनाव के बाद अब सभी की नजर चुनाव परिणाम को लेकर है.
2019 BJP के सुरेश पुजारी ने दर्ज की थी जीत
साल 2019 के चुनाव में बारगढ़ संसदीय सीट पर बीजेपी को जीत मिली थी. तब यहां पर चुनाव के लिए बीजेपी ने सुरेश पुजारी को मैदान में उतारा था. बीजू जनता दल ने सुरेश पुजारी के खिलाफ प्रसन्ना आचार्य को टिकट दिया. कांग्रेस ने प्रदीप कुमार डेबता को यहां से खड़ा किया था. चुनाव में सुरेश पुजारी को 5,81,245 वोट मिले, जबकि प्रसन्ना आचार्य को 517,306 वोट मिले. कांग्रेस के प्रदीप कुमार भी एक लाख से अधिक वोट हासिल करने में कामयाब रहे. कड़े मुकाबले में सुरेश पुजारी ने 63,939 मतों के अंतर से यह जीत अपने नाम की.
2014 में बीजेडी ने किया था कब्जा
बारगढ़ संसदीय सीट का राजनीतिक इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है. ओडिशा के 2 जिलों की कई विधानसभा सीटों को मिलाकर यह नई सीट बनाई गई. 2008 में परिसीमन आयोग की सिफारिश के बाद यह सीट अस्तित्व में आ गई. 2009 के चुनाव में यहां पर कांग्रेस का खाता खुला था. कांग्रेस के संजय भोई सांसद चुने गए थे. फिर 2014 के चुनाव में मुकाबला कड़ा हो गया और मोदी लहर के बीच भी यह सीट बीजू जनता दल के पास चली गई. बीजेडी के डॉक्टर प्रवास कुमार सिंह ने 11,178 मतों के अंतर से मुकाबला जीत लिया. लेकिन 2019 में बीजेपी ने पिछली हार का बदला ले लिया. कांग्रेस तीसरे नंबर पर खिसक गई.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *