अनुराग ठाकुर से स्मृति ईरानी तक… मोदी 3.O कैबिनेट से इन दिग्गजों का कटा पत्ता!

नरेंद्र मोदी आज शाम को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. पीएम के शपथ ग्रहण से पहले मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले सांसदों के संभावित नाम भी सामने आ गए हैं. सरकार में इस बार कुल 57 मंत्री शामिल हो सकते हैं. मोदी के साथ ये सभी आज ही शपथ भी ले सकते हैं. इस बार कई ऐसे भी चेहरे हैं जिनका मंत्री पद से पत्ता कट सकता है. इनमें निसिथ प्रमाणिक, नारायण राणे, स्मृति ईरानी और अनुराग ठाकुर जैसे कई बड़े नाम हैं. इसके अलावा कुछ ऐसे चेहरे भी हैं जो चुनाव हारने की वजह से मंत्री पद की रेस से बाहर हो गए हैं.
अमेठी से बड़ी हार का सामना करने वाली स्मृति ईरानी और चुनाव जीतने वाले पुरुषोत्तम रुपाला को भी नई सरकार में जगह मिलने की संभावना नहीं है. करीबी मुकाबले में शशि थरूर से हारने वाले राजीव चंद्रशेखर को भी नई सरकार से दूर रखा जा सकता है. इसके अलावा खीरी लोकसभा सीट से चुनाव हारने वाले अजय मिश्रा टेनी, बक्सर से हारने वाले अश्विनी चौबे का मंत्री पद से पत्ता कट सकता है. वहीं, हिमाचल की हमीरपुर लोकसभा सीट से चुनाव जीतने वाले अनुराग ठाकुर को भी मंत्री पद से दूर रखा जा सकता है.
इन मंत्रियों का कट सकता है पत्ता
अश्विनी चौबे, स्मृति ईरानी और अनुराग ठाकुर, साध्वी निरंजन ज्योति, मीनाक्षी लेखी, अजय भट्ट, जनरल वीके सिंह, राजकुमार रंजन सिंह, अर्जुन मुंडा, आरके सिंह, कपिल पाटिल, नारायण राणे, भगवत कराड, राजीव चंद्रशेखर, निसिथ प्रमाणिक, अजय मिश्रा टेनी, सुभाष सरकार, जॉन बारला, भारती पंवार, रावसाहेब दानवे शामिल हैं.
मौजूदा और पूर्व मंत्री जिन्हें नहीं मिली जगह
कैबिनेट

नारायण राणे (चुनाव जीते पर जगह नहीं)
अनुराग ठाकुर (चुनाव जीते पर जगह नहीं)
पुरुषोत्तम रूपाला (चुनाव जीते पर जगह नहीं)
अर्जुन मुंडा (चुनाव हार गए)
स्मृति ईरानी (चुनाव हार गईं)
आर के सिंह (चुनाव हार गए)
महेंद्र नाथ पांडेय (चुनाव हार गए)

राज्य मंत्री

अश्विनी कुमार चौबे (चुनाव नहीं लड़े)
वी के सिंह (चुनाव नहीं लड़े)
साध्वी निरंजन ज्योति (चुनाव हार गईं)
संजीव बालियान (चुनाव हार गए)
राजीव चंद्रशेखर(चुनाव हार गए)
दर्शना जरदोश (टिकट नहीं मिला)
वी मुरलीधरन (चुनाव हार गए)
मीनाक्षी लेखी (टिकट नहीं मिला)

पिछली सरकार में राज्य मंत्री रहे और भी कई मंत्रियों को रिपीट नहीं किया गया है
मंत्रिमंडल में एनडीए पर ज्यादा फोकस
इस बार के चुनाव में बीजेपी बहुमत से दूर रह गई है. हालांकि, एनडीए जरूर 272 के आंकड़े को पार करने में सफल रहा है. ऐसे में इस बार के सरकार में एनडीए के घटक दलों की भूमिका अहम हो गई है. यही वजह है कि बीजेपी कई ऐसे नेता जो चुनाव जीते हैं फिर भी उन्हें मंत्री पद से दूर रखा जा रहा है.
नजर आएंगे कई नये चेहरे
एक वजह यह भी है कि मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में दो पूर्व मुख्यमंत्रियों को भी मंत्री बनाया जा रहा है. इसमें मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ-साथ हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर शामिल हैं. मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में इन लोगों को भी शामिल किया जा रहा है. इस वजह से भी बीजेपी के सांसद इस बार मंत्री नहीं बना पाएंगे.
मोदी सरकार का हिस्सा हो सकते हैं ये चेहरे
माना जा रहा है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया, भूपेंद्र यादव, प्रह्लाद जोशी, गिरिराज सिंह, अर्जुन राम मेघवाल, जितेंद्र सिंह, एसपीएस बघेल, अन्नपूर्णा देवी, वीरेंद्र कुमार, पंकज चौधरी, शोभा करंदलाजे, कृष्ण पाल गुर्जर और एल मुरुगन भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. बीजेपी के जी किशन रेड्डी, सुकांत मजूमदार, राव इंद्रजीत सिंह, नित्यानंद राय और भागीरथ चौधरी के भी नई सरकार का हिस्सा होने की संभावना है. यूपी से बीजेपी सांसद जितिन प्रसाद और महाराष्ट्र से रक्षा खडसे भी नई सरकार का हिस्सा हो सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *