NEET एग्जाम में कोई धांधली नहीं, तय मानक के तहत हुई परीक्षा: NTA

देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक NEET यूजी का रिजल्ट इन दिनों सुर्खियों में है. रिजल्ट में 67 कैंडिडेट्स के 100 फीसदी नंबर प्राप्त करने को लेकर बवाल मचा हुआ है. ऐसा पहली बार हुआ है. ये पहला मौका है जब नीट यूजी में इतनी बड़ी संख्या में टॉपर बने हैं. इसको लेकर कई जगहों पर प्रदर्शन भी हो रहे हैं. छात्र पेपर लीक होने के साथ ही धांधली का आरोप लगा रहे हैं. वहीं, इस पूरे मामले पर आज यानी शनिवार को NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) की तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेस आयोजित की गई, जिसमें सभी आरोपों को खारिज कर दिया गया. एनटीए ने कहा कि परीक्षा में कोई धांधली नहीं हुई है. तय मानक के तहत ही एग्जाम हुआ.
उच्च शिक्षा सचिव के संजय मूर्ति ने प्रेस कॉन्फ्रेस में NEET परीक्षा में किसी भी तरह की धांधली होने से इनकार किया है. उन्होंने कहा कि परीक्षा तय मानक के तहत हुई. प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा गया कि गड़बड़ी का जो मामला बताया जा रहा है वो सिर्फ 6 सेंटर्स और 1600 कैंडिडेट्स तक सीमित है. NTA का कहना है कि हमने एक्सपर्ट कमेटी बनाकर समीक्षा की थी. फिर से एक नई अपर लेवल कमेटी बनाई गई है, जो पहले की कमेटी (ग्रीवांस रीड्रेसल कमेटी) की रिपोर्ट की समीक्षा करेगी.

Secretary, Department of Higher Education K Sanjay Murthy, Secretary, Ministry of Information and Broadcasting Sanjay Jaju and DG, NTA Subodh Kumar Singh, address a press conference on #NEET issue in New Delhi pic.twitter.com/DZwAEF3Czr
— All India Radio News (@airnewsalerts) June 8, 2024

‘1563 बच्चों को नीट में ग्रेस मार्क्स मिले हैं’
इसके साथ ही शिक्षा सचिव संजय मूर्ति ने कहा कि 1563 बच्चों को नीट में ग्रेस मार्क्स मिले हैं. इनमें से 790 बच्चे ग्रेस मार्क्स से क्वालिफाई हुए हैं. वहीं बाकी सभी के मार्क्स या तो निगेटिव में ही रहे या वो पास नहीं हो सके. इसमें ओवरऑल पर कोई फर्क नहीं पड़ा है. उन्होंने बताया कि हर बच्चे का ग्रेस मार्क्स अलग-अलग होता है.
‘जिन सेंटर्स पर गड़बड़ी हुई उन पर एक्शन लेंगे’
एजुकेशन सेक्रेटरी ने कहा कि उस सेंटर का एवरेज मार्क्स 235 था. यानी वहां स्टूडेंट्स बेटर थे जो हाई स्कोर कर सकते थे. बिना ग्रेस मार्क्स भी उनका एवरेज मार्क्स ज्यादा था. इस दौरान उन्होंने ये भी कहा कि लेकिन जिन सेंटर्स पर गड़बड़ी हुई है. उन पर एक्शन लिया जाएगा. प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये भी कहा गया कि यूपीएससी के पूर्व अध्यक्ष और अन्य शिक्षाविदों को मिलाकर कमेटी बनाई गई है, जो नीट के मामले की जांच करेगी. समिति एक हफ्ते के अंदर अपनी रिपोर्ट पेश करेगी. उसके बाद फैसला लिया जाएगा.
‘मामला सिर्फ 6 सेंटर्स और 1600 बच्चों का है’
शिक्षा सचिव ने कहा है कि Loss of Time के क्राइटेरिया के आधार पर कंपनसेटरी मार्क्स दिए गए हैं. जो कमेटी बनाई गई है वो इस मामले में देखेगी और उस अनुसार फैसला लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि मामला सिर्फ 6 सेंटर्स और 1600 बच्चों का है. ऐसे में जो भी फैसला होगा वो उन्हीं के लिए लिया जाएगा.
NEET 2024- क्या हैं आरोप

नीट 2024 का पेपर लीक हुआ.
नीट एग्जाम सेंटर पर गड़बड़ी हुई.
एक ही सेंटर से 6 टॉपर कैसे निकले.
नीट में दो स्टूडेंट्स को 718 और 719 नंबर कैसे मिले.
पहली बार नीट में ग्रेस मा्क्स क्यों दिए गए.
पहले 14 जून को रिजल्ट आना था, फिर अचानक लोकसभा रिजल्ट वाले दिन 4 जून को क्यों निकाल दिया गया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *