Bird flu : बर्ड फ्लू से बच्चों को ज्यादा खतरा, क्यों है ऐसा और कैसे करें बचाव? एक्सपर्ट्स से जानें

Bird flu cases : दुनियाभर के लिए बर्ड फ्लू एक बड़ा खतरा बनता जा रहा है. अमेरिका और कनाडा में इस बीमारी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. चिंता की बात यह है कि पक्षियों के अलावा यह वायरस जानवरों और अब इंसानों में भी फैल रहा है. कुछ दिनों पहले मैक्सिको में एक व्यक्ति की बर्ड फ्लू से मौत हो गई थी. अब भारत में भी इस वायरस का इंसान में संक्रमण देखा गया है. देश में पश्चिम बंगाल में एक 4 साल के बच्चों को बर्ड फ्लू हुआ है. इसकी जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी थी.
यह भारत में ऐसा दूसरा मामला है. इससे पहले साल 2019 में भी एक बच्चे में इस वायरस का संक्रमण मिला था. हालांकि बच्चा इलाज के बाद ठीक हो गया था. भारत में बर्ड फ्लू के इंसानों में आए दोनों मामले बच्चों के ही हैं. ऐसे में यह सवाल उठता है कि बच्चे इस वायरस का शिकार आसानी से क्यों हो रहे हैं. यह जानने के लिए हमने एक्सपर्ट्स से बातचीत की है.
बच्चों को क्यों है खतरा
एम्स में पीडियाट्रिक विभाग में डॉ. राकेश कुमार बताते हैं किबच्चों में बर्ड फ्लू का खतरा बड़ों की तुलना में ज्यादा होता है. भारत में आज तक इंसान में बर्ड फ्लू के जो दो केस आए हैं उनमें दोनों मामले बच्चों के ही हैं. बच्चों का इम्यून सिस्टम बर्ड फ्लू के वायरस का आसानी से मुकाबला नहीं कर पाता है. इस वजह से वह इसका जल्दी शिकार हो सकते हैं.
कुछ वायरस के मामले में बच्चों का इम्यून सिस्टम बड़ों की तुलना में कमजोर होता है. बर्ड फ्लू के वायरस के मामले में भी ऐसा ही है. इससे बच्चे जल्दी संक्रमित हो जाते हैं. उनका बाहरी पर्यावरण और पक्षियों के संपर्क में रहने का भी रिस्क होता है. ऐसे में जिस इलाके में बर्ड फ्लू का केस आया है वहां बच्चों की हेल्थ को लेकर अलर्ट रहने की जरूरत है.
इंसानों में आसानी से नहीं होता संक्रमण
इंसानों में बर्ड फ्लू का संक्रमण आसानी से नहीं होता है. यह वायरस जानवरों और पक्षियों में तो तेजी से फैलता है, लेकिन एक से दूसरे व्यक्ति में इसका ट्रांसमिशन मुश्किल ही होता है. इंसानों में जो संक्रमण के मामले आए हैं. वह जानवरों या पक्षियों से संपर्क के बाद आए हैं.
किसी एक इंसान से दूसरे इंसान में बर्ड फ्लू फैला है ऐसे केस न के बराबर ही हैं. ऐसे में घबराने वाली बात नहीं है, हालांकि ह्यूमन ट्रांसमिशन के रिस्क को देखते हुए सतर्क रहने की जरूरत है. खासतौर पर बच्चों को लेकर अधिक अलर्ट रहना होगा. जिन इलाकों में बर्ड फ्लू के केस ज्यादा आ रहे हैं वहां इसको लेकर सावधानी बरतनी होगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *