Kartik Aryan Interview: ‘कबीर सर ने असली चंदू चैंपियन से मिलने से मना किया था’, कार्तिक का खुलासा

कार्तिक आर्यन की फिल्म ‘चंदू चैंपियन’ थिएटर में रिलीज हो चुकी है. धीरे-धीरे ये फिल्म ऑडियंस को अपनी तरफ आकर्षित करने में कामयाब हो रही है. इस फिल्म में कार्तिक देश को पहला पैरालंपिक गोल्ड मेडल दिलाने वाले मुरलीकांत पेटकर का किरदार निभा रहे हैं. उनके करियर की ये पहली बायोपिक है. हाल ही में टीवी9 हिंदी डिजिटल के साथ की खास बातचीत में कार्तिक ने ‘चंदू चैंपियन’ के साथ-साथ अपनी डाइट और अपने शहर ग्वालियर की कई दिलचस्प बातें हमारे साथ शेयर की.
मुरलीकांत पेटकर के बारे में ऐसी क्या खास बात थी, जो कार्तिक आर्यन ये फिल्म करने के लिए तुरंत मान गए?
जब मैंने कबीर सर से ये कहानी सुनी, तब मैंने उन्हें सबसे पहले यही सवाल पूछा था कि क्या ये सच में हुआ था? और इस स्क्रिप्ट में ऐसी कौन-सी चीजें हैं, जो असल में नहीं हुई थीं? तब मुझे पता चला कि उन्होंने मुझे जो कहानी सुनाई थी, उसमें लिखी गई हर एक घटना सच थी. उनकी बात सुनकर मेरे होश उड़ गए. मैं सोचता रह गया कि ऐसी कहानी आज तक हमारे सामने आई क्यों नहीं. मैं मानता हूं कि मुरलीकांत पेटकर के बारे में, हमारे देश के लिए उनके योगदान के बारे में, हर परिवार को पता होना चाहिए, हर बच्चे को पता होना चाहिए. उन्होंने हमारे हिंदुस्तान का नाम इंटरनेशनल लेवल पर रोशन किया है. उनकी कहानी हर किसी को पता होनी ही चाहिए. बहुत ही दुखद बात है कि देश के लिए इतना कुछ करने के बावजूद भी लोग उनसे आज तक अनजान थे.

क्या इस फिल्म की शूटिंग के दौरान मुरलीकांत पेटकर से मिलने का मौका मिला ?
मैं उन्हें फिल्म में स्विमिंग के सीन की शूटिंग के समय मिला था. दरअसल कबीर सर ने मुझे उनसे फिल्म की शूटिंग शुरू होने से पहले मिलने के लिए मना किया था. वो नहीं चाहते थे कि मैं उनसे मिलकर उनकी पर्सनालिटी से कोई करैक्टर ट्रेट एडाप्ट करूं. क्योंकि वो अब जिस उम्र में हैं. और फिल्म में हमने उनकी जो उम्र दिखाई है, उसमें बहुत बड़ा फर्क है. लेकिन जब शूटिंग शुरू हुई तब उन्हें कई बार मिलने का मौका मिला.
सबसे पहले स्विमिंग की शूटिंग के समय ही उनसे मुलाकात हुई थी. और उन्होंने मुझे कहा कि मैं बिलकुल उनकी तरह स्विमिंग करता हूं. उनकी बातें सुनकर मुझे लगा कि मेरी डेढ़ साल की मेहनत आखिरकार रंग लाई. बातें तो मुरलीकांत जी के साथ बहुत हुई, लेकिन उनके साथ स्विमिंग की बातें मैंने बहुत एंजॉय की.
फिल्म की स्क्रिप्ट, प्रोडक्शन हाउस या निर्देशक, सबसे ज्यादा आपके लिए क्या जरूरी है?
वैसे तो ये सब चीजें मायने रखती हैं. लेकिन सबसे पहले मैं स्क्रिप्ट देखता हूं. पहले तो मेरे पास ऑप्शन ही नहीं होते थे, तब चाहे बड़ा नाम हो, छोटा नाम हो, ऐसे लगता था कि बस फिल्म मिल जाए. लेकिन आज जब मेरे पास फिल्मों को चुनने का ऑप्शन है, चुनने के लिए फिल्में हैं, तब मैं स्क्रिप्ट को ज्यादा महत्व देता हूं. स्क्रिप्ट मुझे पसंद आनी चाहिए. फिर इस बात से मुझे फर्क नहीं पड़ता कि कौन इस फिल्म के साथ जुड़ रहा है, और कौन नहीं. बेसिक है स्क्रिप्ट.

स्क्रिप्ट के बाद आते हैं फिल्म मेकर. उनसे बात करके आपको समझ आना चाहिए कि आप इस फिल्म में क्या करने वाले हो. अगर कोई बड़े फिल्ममेकर हैं, तो उनकी बात ही अलग है. लेकिन मैंने ज्यादातर अपने करियर में नए लोगों के साथ काम किया है. और उनके साथ ही मैंने सबसे ज्यादा हिट फिल्में दी हैं. मुझे लगता है कि एक्टर के लिए ये जानना जरूरी है कि फिल्ममेकर उनकी फिल्म के बारे में क्या सोचते हैं? क्या उन दोनों की सोच एक दूसरे के लिए सही है. अगर ये सोच मेल नहीं खाती. तो उस प्रोजेक्ट के साथ आगे जाना मैं सही नहीं मानता.
इस किरदार के लिए डेढ़ साल आपने तैयारी की. डाइट में कौन-सी एक चीज को छोड़ना सबसे ज्यादा मुश्किल था?
सबसे ज्यादा मुश्किल था मीठे का त्याग करना. मुझे स्वीट टूथ है. मुझे खाने के बाद तो मीठा चाहिए ही होता था. उसके लिए पेट में हमेशा जगह होती ही थी. और ये आदत मुझे बचपन से ही थी. स्वीट छोड़ना मेरे लिए बहुत मुश्किल था. लेकिन जब मैंने मीठा खाना छोड़ दिया, तब मेरे शरीर के अंदर कई बदलाव होने शुरू हो गए.

अब आप मुंबई शिफ्ट हो गए हो, लेकिन ग्वालियर की कौन-सी बातें आप यहां मिस करते हो?
मुंबई में मैं मेरे ग्वालियर के पुराने दोस्तों को बहुत मिस करता हूं. मैं वहां से ही हूं, तो वहां की गलियां मैं मिस करता हूं. ग्वालियर में एक फोर्ट है, वहां से आप पूरा शहर देख सकते हो, वो भी मैं मुंबई में मिस करता हूं. और उस समय जब ग्वालियर में था तब मस्तमौला जिंदगी थी. अब वो पूरी तरह से बदल गई है. आज भी जब मैं ग्वालियर जाता हूं, तब जहां मेरा घर था, उस जगह पर जरूर जाता हूं. और वहां एक जगह है, जहां कि रसमलाई मुझे बेहद पसंद है, और वहां के लड्डू ‘बहादुरा के लड्डू’ के नाम से फेमस हैं, वो मैं जरूर खाता हूं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *