T20 वर्ल्ड कप 2024 के बीच बुरी खबर, नहीं रहे क्रिकेट में ‘क्रांति’ लाने वाले DLS के आविष्कारक, इस वजह से हुआ निधन

दुनिया T20 वर्ल्ड कप 2024 के रोमांच में डूबी है. लेकिन, इस बीच एक बुरी खबर ने झकझोर भी दिया है. ये खबर फ्रैंक डकवर्थ की मौत से जुड़ी है. 1939 में जन्में फ्रैंक डकवर्थ की मौत साल 2024 में 84 साल की उम्र में हुई. मिली जानकारी के मुताबिक मौत की वजह डकवर्थ की आयु सीमा रही. फ्रैंक डकवर्थ इंग्लैंड के रहने वाले थे. क्रिकेट को दिया DLS फ्रैंक डकवर्थ का सबसे बड़ा योगदान है, क्योंकि वो इसके आविष्कारकों में से एक थे. फ्रैंक डकवर्थ ने टोनी लुईस के साथ मिलकर क्रिकेट में DLS का इजाद कर क्रांति लाने का काम किया.
क्रिकेट में DLS के इजाद से बारिश प्रभावित मैचों में नतीजे तक पहुंचने में आसानी होने लगी. इस नियम का सबसे पहले इस्तेमाल 1997 में जिम्बाब्वे और इंग्लैंड के बीच खेले मैच में किया गया. उसके बाद 2001 में क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था आईसीसी ने बारिश वाले मैचों में टारगेट को रिवाइज करने के लिए इसे पूरी तरह से अपना लिया. हालांकि, पहले इसका नाम सिर्फ डकवर्थ-लुईस के नाम पर DL था. इसका नाम डकवर्थ-लुईस- स्टर्न यानी DLS साल 2014 में पड़ा जब ऑस्ट्रेलिया के स्टेटिस्टीशियन स्टीवन स्टर्न ने इसमें कुछ संसोधन किए.
DLS से निकले T20 वर्ल्ड कप 2024 के 4 मैचों के नतीजे
क्रिकेट में DLS का सबसे ताजातरीन इस्तेमाल ICC T20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में खेले आखिरी मुकाबले में हुआ. ये मुकाबला अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेला गया था, जिसमें DLS के तहत रिवाइज हुए टारगेट के बाद 8 रन से जीत दर्ज करते हुए अफगानिस्तान ने सेमीफाइनल का टिकट कटाया. T20 वर्ल्ड कप 2024 के दौरान अफगानिस्तान-बांग्लादेश मैच से पहले भी 3 मैचों में DLS का इस्तेमाल हो चुका है.

I’m sad to report that Frank Duckworth MBE, co-creator of the Duckworth-Lewis method for adjusting targets in rain-affected cricket matches, passed away last Friday. His method was used just yesterday in the rain-affected World Cup match between Afghanistan and Bangladesh. RIP. pic.twitter.com/GMgn0EQBjG
— Rob Eastaway (@robeastaway) June 25, 2024

Rain Rule को DLS ने किया रिप्लेस
डकवर्थ और लुईस दोनों को 2010 में MBE यानी मेंबर ऑफ ब्रिटिश एम्पायर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. लुईस की मौत 2020 में ही हो चुकी है. लकवर्थ लुईस पद्धति ने क्रिकेट में बारिश वाले पुराने नियम यानी Rain Rule की जगह ली है. Rain Rule को लेकर इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेले 1992 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में काफी विवाद हुआ था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *