कब तक उपलब्ध होंगी NCERT की नई किताबें? शिक्षा मंत्रालय ने दिया ये जवाब

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP) को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. NCERT क्लास 1 से लेकर 12 तक नई टेक्स्ट बुक तैयार कर रहा है, इसके बार में भी शिक्षा मंत्री ने जानकारी ली. उनको बताया गया कि शैक्षणिक साल 2024-25 के लिए क्लास-3 और 6 में नई पाठ्यपुस्तकें होंगी. इसके लिए तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है. ग्रेड 3 और 6 के लिए 9 पाठ्यपुस्तकें पहले से ही उपलब्ध हैं. बाकी 8 भी जल्द ही उपलब्ध होंगी.
ये समीक्षा बैठक क्लास-6 की पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध होने में हो रही देरी को देखते हुए हुई है, जिन्हें अप्रैल से पढ़ाया जाना था. ये पुस्तकें अब तक बाजार में नहीं आ पाई हैं. एनसीईआरटी ने पहले घोषणा की थी कि कक्षा 3 और 6 के लिए नई पाठ्यपुस्तकें 2024-25 शैक्षणिक सत्र से पेश की जाएंगी.
गुणवत्ता वाली किताबें उपलब्ध कराना है एनईपी का उद्देश्य
समीक्षा बैठक को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट कर जानकारी दी है. इसमें कहा है, एनईपी-2020 का उद्देश्य बेहतर शिक्षण परिणामों के लिए किफायती मूल्य पर अच्छी गुणवत्ता वाली किताबें उपलब्ध कराना है. एनसीईआरटी, एनईपी 2020 और एनसीएफ-एसई के प्रावधानों को पूरी तरह से लागू करने के लिए कक्षा 1-12 के लिए नई पाठ्यपुस्तकों तैयार कर रहा है.
आखिरी चरण में है पाठ्यपुस्तकें तैयार करने का काम
इसी पोस्ट में आगे कहा बताया गया कि शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को अधिकारियों के साथ इस बाबत समीक्षा की. पाठ्यपुस्तकें तैयार करने का काम अंतिम चरण में है. शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि शैक्षणिक साल 2024-25 के लिए कक्षा 3 और 6 में नई और आकर्षक पाठ्यपुस्तकें लाई जाएंगी. पाठ्यपुस्तक तैयार करने का काम आखिरी चरण में है. नौ किताबें पहले से ही उपलब्ध हैं. बची आठ किताबें बहुत जल्द उपलब्ध होंगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *