एयर कंडीशनर से बारिश में क्यों टपकता है ज्यादा पानी, खराब होने का है संकेत?

बारिश के मौसम में अगर आप एयर कंडीशनर यूज करते हैं तो आपने देखा होगा कि एयर कंडीशनर के ड्रेनेज पाइप से आम दिनों के मुकाबले ज्यादा पानी निकलता है, लेकिन कई बार बारिश के मौसम में एसी में से ज्यादा पानी निकलता सामान्य नहीं है.
अगर आपके एयर कंडीशनर में से भी बारिश के मौसम में ज्यादा पानी निकल रहा है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. कहीं ऐसा ना हो कि आपका एयर कंडीशनर खराब हो जाए और फिर आपको इस उमस वाले मौसम में चिपचिपाहट से परेशान होना पड़े.
बारिश में AC से क्यों निकलता है ज्यादा पानी?
बारिश के बाद मौसम में ह्यूमिडिटी ज्यादा हो जाती है. जिसे आसान शब्दों में उमस भी कहते हैं. इसी ह्यूमिडिटी ज्यादा होने की वजह से एसी की कूलिंग कॉइल पर पानी आ जाता है जो कि एसी के ड्रेनेज पाइप से बाहर निकलता है.
AC से पानी निकलने की कुछ ये भी हैं वजह
कई बार एयर कंडीशनर का कंप्रेसर खराब हो जाता है, ऐसी स्थिति में कंप्रेसर से ज्यादा कूलेंट कूलिंग कॉइल में पहुंच जाता है और एसी सेट टेंपरेचर से ज्यादा ठंडक करता है और इस वजह से एसी में से ज्यादा पानी निकलता है. अगर आपके एयर कंडीशनर में भी ऐसा हो रहा है तो आपको तुरंत मैकेनिक को बुलाकर इसे ठीक कराना चाहिए.
AC के फिल्टर और ड्रेनेज पाइप रखें साफ
एयर कंडीशनर यूजर्स अक्सर ये गलती करते है कि ये लोग एसी के फिल्टर और ड्रेनेज पाइप को समय-समय पर साफ नहीं करते हैं. अगर आपके एसी के फिल्टर गंदे हैं तो एसी को कमरा ठंडा करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी. वहीं ड्रेनेज पाइप में गंदगी जमा है तो एसी में से पानी निकलने में परेशानी होगी और एसी में पानी जमा हो जाएगा. जिसकी वजह से एसी का कंप्रेसर और कूलिंग कॉइल खराब हो सकती हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *