मां नर्स और पिता कारीगर…ऋषि सुनक की जगह यूके के नए प्रधानमंत्री बनने जा रहे स्टार्मर की कहानी

यूके में चुनाव के नतीजे सामने आ चुके हैं, जिसके बाद पूरे 14 साल के बाद लेबर पार्टी ने सत्ता में वापसी कर ली है. लेबर पार्टी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है, जबकि कंजर्वेटिव पार्टी 100 सीटें तक जीतने में सफल नहीं हो पाई. इस बार चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी के ऋषि सुनक और लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर आमने-सामने खड़े थे. हालांकि सुनक को करारी शिकस्त दे कर स्टार्मर यूके के प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी संभालेंगे.
कीर स्टार्मर ने लेबर पार्टी की डोर साल 2020 में उस समय संभाली थी जब पार्टी को पिछले 85 साल में सबसे करारी हार का सामना करना पड़ा था. उस समय स्टार्मर ने पार्टी की जीत को ही अपना मिशन बना लिया था, जिसको उन्होंने 4 साल के अंदर ही पूरा कर दिखाया और भारी बहुमत के साथ सत्ता में वापस आए.
कैसा रहा राजनीतिक सफर
कीर स्टार्मर साल 2015 से राजनीति में सक्रिय हैं. साल 2015, 2017, 2019 में उन्होंने लगातार तीन बार जीत हासिल की और 2020 में विपक्ष के नेता की जिम्मेदारी संभाली. 16 साल की उम्र से ही स्टार्मर राजनीति में सक्रिय थे, उनका रुझान लेबर पार्टी की तरफ था. वह 16 साल की उम्र में लेबर पार्टी यंग सोशलिस्ट्स के सदस्य बन गए थे. राजनीति के साथ-साथ स्टार्मर पेशे से बैरिस्टर हैं. साथ ही उन्होंने नॉर्थ आयरलैंड पुलिसिंग बोर्ड में मानवाधिकार सलाहकार (Human Rights Advisor) की जिम्मेदारी निभाई और 2002 में उन्हें क्वीन्स काउंसल भी नियुक्त किया गया था.
मां नर्स, पिता कारीगर
सुनक को हराने वाले कीर के जीवन की कहानी बहुत ही दिलचस्प है. कीर ने कई रिकॉर्ड कायम किए और कई बार अपने परिवार को खुद पर गर्व करने का मौका दिया. कीर एक साधारण परिवार से आते हैं. उनका जन्म 2 सितंबर 1962 को साउथवार्क, लंदन में सरी नाम के छोटे से गांव में हुआ था. कीर की मां नेशनल हेल्थ सर्विस में नर्स का काम करती थी. पिता कारीगार का काम करते थे.
कीर की मां को एक बीमारी थी जिसको Still’s disease कहते हैं. इस बीमारी में शरीर पर सूजन रहती है और यह एक तरह का गठिया जैसा है. 2015 में स्टार्मर के ब्रिटिश संसद के लिए पहली बार चुने जाने के कुछ ही हफ्ते पहले उनकी मां की मृत्यु हो गई थी. मां की मृत्यु के तीन साल बाद उनके पिता की भी मृत्यु हो गई थी.
परिवार से यूनिवर्सिटी जाने वाले पहले
कीर के परिवार में समस्या थी लेकिन उनके बुलंद हौसलों ने उन्हें भी रुकने नहीं दिया. वह बचपन से ही पढ़ाई में काफी अच्छे थे और अपने परिवार से पहले ऐसे थे जो यूनिवर्सिटी गए और ग्रेजुएशन की. स्टार्मर ने लीड्स यूनिवर्सिटी में कानून में ग्रेजुएशन की, जहां वो लेबर क्लब के सदस्य बने. 1985 में उन्होंने बैचलर ऑफ लॉ (एलएलबी) की डिग्री हासिल की. ऑक्सफोर्ड के सेंट एडमंड हॉल में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की और 1986 में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ सिविल लॉ (बीसीएल)किया. जिसके बाद वो बैरिस्टर बने.
2008 में की शादी
2008 में, स्टार्मर ने विक्टोरिया से शादी की. उन से शादी करने के एक साल बाद ही स्टार्मर सार्वजनिक अभियोजन (Public Prosecutions) के डायरेक्टर बन गए थे, और उन्हें यू.के. की क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस का प्रमुख बना दिया गया था. स्टार्मर के दो बच्चे हैं, हालांकि उन्होंने अपने बच्चों को मीडिया से दूर रखा है और उन के बच्चों के नाम भी कभी मीडिया में सामने नहीं आए हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *