बारिश में और खूबसूरत हो जाती हैं बिहार की ये जगहें, यहां घूमना है बेस्ट

Explore Bihar In Monsoon: घूमने फिरने की बात आते ही लोगों के मन में सबसे पहले शिमला मनाली जैसी जगहों का ही ख्याल आता है. अधिकतर लोग उत्तराखंड, हिमाचल जैसी जगहों पर ही घूमना पसंद करते हैं. लेकिन वहीं बात जब बिहार की आती है तो कई सारे लोग मुंह बनाने लगते हैं. वहीं कई लोगों को तो ऐसा लगता है कि बिहार में सिर्फ गरीबी है और यहां पर कुछ भी घूमने जैसा है ही नहीं, शायद यही वजह है कि ट्रिप का प्लान करते वक्त बहुत कम लोगों की लिस्ट में बिहार की खूबसूरत जगहें आती है. वहीं बिहार के लोगों को उनके बोल-चाल की वजह से शहर में काफी ज्यादा ट्रोल किया जाता है या फिर यूं कहें कि उनका काफी मजाक उड़ाया जाता है. लेकिन बिहार के लोगों की सादगी ही उनकी असली पहचान है. ऐसे में बिहार और बिहार के लोगों को करीब से जानने के लिए आपको एक बार तो बिहार का ट्रिप जरूर प्लान करना चाहिए. यहां आपको कई ऐसी ऐतिहासिक जगहें देखने को मिल जाएंगी जिनकी आपने शायद ही कभी कल्पना की होगी.
छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो इस बार आप पहाड़ की वादियों से थोड़ा हटकर प्लान कर सकते हैं. इस मानसून आप बिहार को एक्सप्लोर कर सकते हैं. यहां की ऐतिहासिक खूबसबूरती पहाड़ों की सुंदरता से कम नहीं है. अपने बच्चों को इतिहास और संस्कृति का समग्र ज्ञान देने के लिए आप बारिश के मौसम में बिहार जाने का प्लान कर सकते हैं. आइए जानते हैं बिहार में आप किन जगहों को कर सकते हैं एक्सप्लोर.
बिहार में घूमने लायक जगहें
1.नालंदा, बिहार

नालंदा, भारत का सबसे पुराना विश्वविद्यालय है, पर्यटन के लिहाज से ये बेहद खूबसूरत जगह है. ऐसा माना जाता है कि अंतिम और सबसे प्रसिद्ध जैन तीर्थंकर, महावीर ने यहां 14 मानसून सीजन बिताए थे. यह विश्वविद्यालय इतना ज्यादा प्रसिद्ध था कि चीनी यात्री ह्वेन त्सांग ने यहां का दौरा भी किया था और इसके साथ साथ वो यहां पर दो साल तक रहे थे.
2.बिहार का गया

बोधगया, बिहार के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है. ऐसा कहा जाता है कि इसी पेड़ के नीचे भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी. फल्गु नदी के तट पर बसा गया एक बेहद चहल पहल वाला शहर है. यहां पर आपको की सारे प्राचीन मंदिर और ऐतिहासिक स्थल देखने को मिल जाएंगे. बोधगया, महाबोधि मंदिर, विष्णुपद मंदिर, मगला गौरी तीर्थ, डुंगेश्वरी गुफा मंदिर, बराबर गुफाएं, बोधि वृक्ष, चीनी मंदिर और मठ, बोधगया पुरातत्व संग्रहालय, मुचलिंडा झील, थाई मंदिर और मठ, रॉयल भूटान मठ यहां के प्रमुख आकर्षण हैं.
3.वैशाली, बिहार

बिहार में मौजूद वैशाली एक पुरातात्विक स्थल है जो एक जमाने में लिच्छवी शासकों की राजधानी हुआ करती थी. अवशेष स्तूप, कुटागरशाला विहार, राज्याभिषेक टैंक, विश्व शांति शिवालय, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संग्रहालय, बावन पोखर मंदिर, कुंडलपुर, राजा विशाल का गढ़, चौमुखी महादेव यहां के प्रमुख आकर्षण हैं

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *