रूस और ऑस्ट्रिया दौरे पर पीएम मोदी, पुतिन करेंगे रात्रिभोज का आयोजन

पीएम नरेंद्र मोदी 8-9 जुलाई को रूस की यात्रा पर जा रहे हैं. पीएम मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच मुलाकात होगी और यूक्रेन युद्ध समेत कई अहम मुद्दों पर बातचीत हो सकती है. माना जा रहा है कि इस बातचीत के दौरान पांचवीं पीढ़ी के फाइटर जेट को लेकर चर्चा हो सकती है. पुतिन रूस के सुखोई-57 को लेकर पीएम मोदी से बातचीत कर सकते हैं.
सूत्रों के अनुसार PM मोदी और पुतिन के बीच बातचीत में एक लॉजिस्टिक सप्लाई समझौते को शामिल किया जा सकता है जो दोनों देशों की सेनाओं के बीच में होगा. इसके अलावा 5वीं पीढ़ी के फाइटर जेट के संयुक्त विकास पर फिर से बातचीत शुरू करने तथा परमाणु ऊर्जा पर सहयोग को बढ़ाने पर भी बातचीत हो सकती है।. दोनों ही देश अब एक बार फिर से रक्षा सहयोग को बढ़ाने पर काम कर रहे हैं, जो पेमेंट में दिक्कत और भारत के पश्चिमी प्रतिबंधों के डर की वजह से यह रुक गया था।. अब रूस और भारत के बीच पेमेंट का विवाद खत्म हो गया है.
ये भी पढ़ें – हार के बाद ऋषि सुनक ने बुरे दिन को किया याद, स्टार्मर का Video संदेश
रात्रिभोज का आयोजन
भारतीय रक्षा मंत्री ने जुलाई 2018 में कहा था कि हमने इस फाइटर जेट को खरीदने का विकल्प अभी खुला रखा है. सुखोई 57 के ताजा वेरिएंट में दो इंजन है जो इसे सुपरक्रूज क्षमता प्रदान करता है. राष्ट्रपति पुतिन आगमन के दिन प्रधानमंत्री के लिए एक निजी रात्रिभोज का आयोजन करेंगे.
ऑस्ट्रिया का भी दौरा
रूस के अलावा पीएम मोदी ऑस्ट्रिया की भी यात्रा पर रहेंगे. पीएम की इस यात्रा पर विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा,”प्रधानमंत्री ऑस्ट्रिया के चांसलर के निमंत्रण पर 9 से 10 जुलाई को ऑस्ट्रिया की यात्रा पर रहेंगे. PM मोदी की ऑस्ट्रिया की ये पहली यात्रा होगी. पिछले प्रधानमंत्री ने 40 साल पहले इस देश की यात्रा की थी. इस दौरे पर PM ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति से भी मुलाकात करेंगे और ऑस्ट्रिया में उच्च स्तरीय व्यापारिक भागीदारी के साथ-साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी करेंगे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *