खत्म हो सकता है युद्ध! अमेरिका का प्रस्ताव मंजूर, क्या इजराइली बंधकों को रिहा करेगा हमास?

हमास के खिलाफ इजराइल लगातार अपनी लड़ाई जारी रखे हुए है. लेकिन अब इस युद्ध के खत्म होने की सुगबुगाहट आने लगी है. पिछले नौ महीने से गाजा में चल रहे युद्ध को खत्म करने के लिए हमास समझौते के लिए तैयार हो गया है. युद्ध समाप्ति में इजराइली बंधकों को रिहा करने की भी बात सामने आई है. इसके लिए बातचीत भी शुरू हो गई है. पहले चरण के 16 दिन बाद इजरायली बंधकों को रिहा करने के, हमास ने अमेरिका के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है.
इस प्रस्ताव के स्वीकार होने के बाद, फिलिस्तीनी संगठन ने एक मांग भी पेश की है. मांग है कि समझौते पर हस्ताक्षर करने से पहले यहूदी देश इजराइल को स्थायी युद्ध विराम के लिए प्रतिबद्ध होना होगा. अगर ऐसा होता है तो छह हफ्तों के पहले चरण में ही युद्ध विराम को अंजाम दिया जा सकता है.
ये भी पढ़ें – PM बदले पर नहीं बदला 10 डाउनिंग स्ट्रीट का ये मेहमान, 13 साल से है टिका
क्या गजा युद्ध खत्म होगा?
मध्यस्थता के जरिए युद्धविराम के प्रयास में लगे एक फिलिस्तीनी अधिकारी ने कहा, “अगर इस समझौते के लिए इजराइल तैयार होता है तो यह प्रस्ताव समझौते के रूप में सफल हो सकता है”. इसी के चलते पिछले साल अक्टूबर महीने से चल रहा गाजा युद्ध भी समाप्त हो सकता है.
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी प्रस्ताव से यह कहा गया है कि इस मध्यस्थता में युद्धविराम, मानवीय सहायता की आपूर्ति और इजरायली सैनिकों की वापसी की गारंटी देंगे.
इजराइल पर अब तक का सबसे बड़े हमला
इसी बीच ईरान समर्थित संगठन हिजबुल्ला ने इजराइल पर अब तक का सबसे बड़ा हवाई हमला किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आतंकी संगठन ने इजराइल के ऊपर 200 से ज्यादा रॉकेट दागे हैं. इसके साथ-साथ उन्होंने यहूदी देश पर 20 से ज्यादा ड्रोन से भी हमला किया है. इस हमले से इजराइल के कई मिलिट्री बेस तबह हो गए हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *