अगर आप भी कर रहे हैं यही गलती तो डाइटिंग करने के बाद भी कम नहीं होगा वजन

अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों का वजन बढ़ना शुरू हो जाता है. बड़े शहरों में कामकाज में व्यस्त रहने की वजह से अधिकतर लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. ऐसे में मोटापे की वजह से वो कई सारी बीमारियों के शिकार भी होने लग जाते हैं. मोटापा अपने साथ कई सारी दिक्कतें लेकर आता है. ऐसे में बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए अधिकतर लोग वेट लॉस रूटीन फॉलो करना शुरू कर देते हैं. इसमें वो डाइट, एक्सरसाइज और योग को जरूर शामि करते हैं. वहीं कुछ लोग वेट लॉस के लिए जिम जाकर घंटों मेहनत करना भी पसंद करते हैं. लेकिन कई बार कुछ गलतियों की वजह से वेट लॉस डाइट फॉलो करने के बाद भी उनका वजन कम नहीं हो पाता है. रोजमर्रा की ये गलतियां वजन कम करने की जगह वजन बढ़ाने लग जाती हैं.
वेट लॉस के दौरान अक्सर हम में से कुछ लोग ऐसी गलती कर बैठते हैं जिसकी वजह से उनका वजन कम होने की बजाय उल्टा बढ़ने लग जाता है. ऐसे में वेट लॉस करना चाहते हैं तो जितना जल्दी हो सके आप अपनी गलतियों को लेकर सतर्क हो जाएं, आइए जानते हैं किन गलतियों की वजह से घटने के बदले उल्टा बढ़ने लग जाता है वजन.
किन गलतियों की वजह से बढ़ने लगता है वजन?
1.ब्रेकफास्ट स्किप करना
कुछ लोगों के मन में ये गलतफहमी रहती है कि अगर वो एक टाइम का खाना या फिर मील स्किप कर देंगे तो इससे वो जल्दी वजन कम कर पाएंगे. जबकि ये बिल्कुल गलत धारणा है. वेट लॉस के लिए कभी भी ब्रेकफास्ट या कोई और मील स्किप करने की गलती न करें. मील स्किप करने से मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है जो वेट लॉस करने में बाधा बन सकती है.
2.शरीर में पानी की कमी
वेट लॉस के साथ साथ हाइड्रेटेड रहने के लिए हमें रोज सुबह उठकर 2-3 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. इससे आप पूरे दिन हाइड्रेटेड भी रहते हैं और आपको वजन कम करने में आसानी भी होती है. लेकिन इसकी जगह अगर आप सुबह उठते ही चाय या कॉफी पी लेते हैं तो इससे आपके शरीर में पानी की मकी हो सकती है. इससे आपकी बॉडी तो डिहाइड्रेट होगी ही साथ ही आपका पाचन भी बिगड़ सकता है.
3.खानपान में गड़बड़ी
कुछ लोग पूरे दिन तो अच्छी डाइट फॉलो करते हैं लेकिन दिन की शुरूआत या फिर अंत ही अनहेल्दी चीजों से कर लेते हैं. जिस वजह से उनकी डाइट पूरी नहीं हो पाती है और उनकी वेट लॉस जर्नी अदूरी रह जाती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *