चलते-चलते बाइक वाला पहुंच गया ‘मौत की घाटी’, सूरज की तपिश पड़ते ही निकल गए प्राण

पूरी दुनिया के कई इलाकों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. सूरज की मार के चलते अब तक कई इलाकों में कई लोगों की मौत की खबर सामने आई हैं. जिसके बाद अब अमेरिका के कैलिफोर्निया में मौजूद डेथ वैली नेशनल पार्क से एक मामला सामने आया है. 6 लोग बाइक से भीषण गर्मी के बीच बैडवाटर बेसिन क्षेत्र तक गए थे. जिस दौरान जब वो डेथ वैली पहुंचे तो ग्रुप में से दो लोगों की हालत बिगड़ गई. डेथ वैली का तापमान 53 डिग्री से ज्यादा था, जिसके चलते एक बाइक सवार की मौके पर ही मौत हो गई और एक और बाइक सवार की हालत इतनी बिगड़ गई कि उसको तुरंत ही अस्पताल में भर्ती कराया गया.
एक की मौत, एक अस्पताल में भर्ती
इस घटना की जानकारी देते हुए अधिकारियों ने कहा कि डेथ वैली नेशनल पार्क में आए एक टूरिस्ट की जोकि बाइक से यहां तक आया था, रविवार को गर्मी की वजह से मौत हो गई. जिस शख्स की मौत हुई वो कौन था इस बात की पहचान अभी तक नहीं की जा सकी है. दूसरी तरफ उसके साथ के व्यक्ति को लास वेगास के एक अस्पताल में ले जाया गया है. साथ ही ग्रुप के बाकी 4 सदस्य बेहतर हैं.
अमेरिका में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड
अमेरिका में भी इस बार भयंकर गर्मी पड़ी है. इस बार गर्मी ने अमेरिका के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. साथ ही मौसम विभाग ने जानकारी दी कि आने वाले समय में भी ईस्ट अमेरिका और नॉर्थ अमेरिका में गर्मी का पारा काफी हाई रहेगा. मौसम विभाग ने जानकारी दी कि नॉर्थ कैलिफोर्निया के कई क्षेत्रों में पिछले कुछ हफ्तों से तापमान 43.3 डिग्री को पार कर गया, वहीं फीनिक्स में तापमान 33.3 डिग्री रहा.
मौसम विभाग ने कहा कि रविवार को नॉर्थ कैलिफोर्निया के डेथ वैली नेशनल पार्क में 53.3 डिग्री का तापमान दर्ज किया गया. दुनिया में अब तक का सबसे गर्म तापमान आधिकारिक तौर पर जुलाई 1913 में डेथ वैली में दर्ज किया गया जोकि 56.67 डिग्री तक पहुंच गया था.
क्या है डेथ वैली
डेथ वैली अमेरिका के कैलिफोर्निया में मौजूद बहुत ही फेमस जगह है, लेकिन यहां जाने से पहले लोग हजार बार सोचते हैं. डेथ वैली पूरा रैगिस्तानी इलाका है जहां ऊंची-ऊंची चट्टाने हैं, रेत है. यह बहुत ही बड़ी जगह में फैला हुआ है. यह जगह दुनिया के सबसे गर्म जगह की लिस्ट में शामिल है. यह जगह वाइलड लाइफ और चट्टानों की स्टडी के लिए फेमस है. डेथ वैली अमेरिका का सबसे बड़ा और सबसे गर्म नेशनल पार्क है. इस वैली में अब तक कई लोगों की गर्मी की वजह से मौत हो चुकी है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *