AC Problems: एसी चलाने वाले फेस करते हैं ये 5 प्रॉब्लम्स, समझें आखिर क्यों होती है दिक्कत?

गर्मी से बचने के लिए आपने भी घर में Air Conditioner तो लगा रखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एसी से जुड़ी कुछ कॉमन प्रॉब्लम्स हैं जो हर वो व्यक्ति फेस करता है जिसके घर में एसी लगा है? कभी एसी में कूलिंग की दिक्कत तो कभी एयरफ्लो, नॉयस और ड्रैनेज इशू जैसी परेशानियां लोगों को घेर लेती हैं.
कभी आपने सोचा है कि आखिर इस तरह की दिक्कत आती क्यों है? आज हम आपको इन सभी AC Problems के पीछे की वजह बताने वाले हैं जिससे कि आप अपने एसी में इस तरह की दिक्कत आने पर समझ पाएं कि दिक्कत हुई क्यों है?
AC Cooling Issue: क्यों होती है ये दिक्कत?
एसी में पहली दिक्कत जो लोग फेस करते हैं वो है कूलिंग की दिक्कत. अब ये समझना जरूरी है कि आखिर ये दिक्कत होती क्यों है और इस दिक्कत के पीछे किन चीजों का हाथ है? एयर फिल्टर्स में गंदगी, गैस लीकेज, कंप्रेसर में दिक्कत जैसी परेशानियों की वजह से आपको कूलिंग से जुड़ी शिकायत हो सकती है.
AC Airflow Issue: क्यों होती है एयरफ्लो की दिक्कत?
कई बार लोगों को एयरफ्लो की दिक्कत आने लगती है, लेकिन ये दिक्कत होती क्यों है? आइए जानते हैं. ब्लोअर फैन डैमेज, मोटर में दिक्कत, एयर फिल्टर में गंदगी और एसी वेंट्स ब्लॉक होने की वजह से एयरफ्लो से जुड़ी दिक्कत आने लगती है.
AC Noise Issue: क्यों आवाज करने लगता है एसी?
अगर आपका एसी अचानक से आवाज करने लगा है तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. जैसे कि किसी पार्ट के डैमेज होने, फैन या मोटर के खराब होने की वजह से दिक्कत हो सकती है.
AC Water Leakage: क्यों होती है लीकेज की दिक्कत?
कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि पानी बाहर निकलने के बजाय इनडोर यूनिट से पानी निकलने लगता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि आखिर ये दिक्कत होती क्यों है? किसी रुकावट के चलते जब पानी बाहर की तरफ नहीं जा पाता तो पानी इनडोर यूनिट के जरिए गिरने लगता है, ऐसे में इस बात को सुनिश्चित करें कि पानी जहां बाहर से गिर रहा है वहां कोई रुकावट तो नहीं है? ड्रैनेज पाइप चेक करें, अगर पाइप सही से लगा है और फिर भी दिक्कत आ रही है तो इवेपोरेटर कॉइल फ्रॉजन में समस्या हो सकती है.
AC Senor Problem: सेंसर से जुड़ी दिकक्त
रिमोट से जब हम एसी ऑपरेट करते हैं तो सेंसर हमारे कमांड को समझकर एसी को चलाने का काम करते हैं. लेकिन कई बार सेंसर में दिक्कत आ जाती है जिस वजह से एसी सही से काम नहीं कर पाता. सेंसर प्रॉब्लम तब आती है जब कोई सेंसर खराब हो जाता है, ऐसे में खराब सेंसर को बदलने से ही समस्या दूर हो सकती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *