कौन था शूटर और कहां से की ताबड़तोड़ फायरिंग? ट्रंप पर हमला करने वाले को पलक झपकते भूना

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप गोलीबारी की घटना में बाल बाल बच गए. अमेरिका के पेंसिलवेनिया में चुनावी रैली के दौरान उन पर फायरिंग की गई. 100 मीटर की दूरी से हमलावर ने पूर्व राष्ट्रपति पर निशाना लगाया था. गोली ट्रंप के कान को छूती हुई निकल गई. उनके चेहरे और कान पर खून दिखा. इस सनसनीखेज गोलीकांड से अमेरिका में हड़कंप मच गया है.
सीक्रेट सर्विस ने हमलावरों को तुरंत मार गिराया. सीक्रेट सर्विस ने बताया कि ट्रंप पर हमला करने वालों दोनों शूटरों को तुरंत ढेर कर दिया गया. शूटर ने AR-15 स्टाइल राइफल का इस्तेमाल किया था. घटनास्थल से यह राइफल बरामद किया गया है. लॉ इनफोर्समेंट के अधिकारियों को एक मृत शख्स के पास से एआर-15 स्टाइल राइफल मिली है. अधिकारियों का मानना है कि वह गनमैन ही हमलावर था.
20 साल के शूटर ने किया ट्रंप पर हमला
दरअसल, ट्रंप पर हमले में कई शूटर शामिल थे. एक शूटर ट्रंप के मंच के पास भीड़ में था जबकि दूसरे शूटर का शव बिल्डिंग के पास मिला. सीक्रेट सर्विस ने दोनों शूटर को मौके पर ही ढेर कर दिया. ट्रंप पर फायरिंग करने वाले शूटरों की पहचान हो गई है.
फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) ने शूटर की पहचान 20 साल के लड़के के रूप में हुई है. उसका नाम जॉर्ज थॉमस था. वह पेंसिलवेनिया का ही रहने वाला था. बताया जाता है कि वह ट्रंप की पार्टी से जुड़ा हुआ था.

शूटर ने कहां से की ट्रंप पर फायरिंग?
शूटर ने 100 मीटर की दूरी से ट्रंप पर फायरिंग की. सीक्रेट सर्विस ने बताया कि शूटर जिस जगह रैली हो रही थी, उससे करीब 300 फीट की दूरी पर शूटर मौजूद था और वहीं से उसने ट्रंप पर निशाना बनाया. उसने एआर स्टाइल (AR-15) राइफल से ट्रंप पर फायरिंग की. हालांकि, इस शूटर को स्नाइपर से मार गिराया गया. घटना के बाद वहां की सुरक्षा टाइट कर दी गई.

हमले के बाद सुरक्षा पर उठे सवाल
ट्रंप पर हमले के बाद सीक्रेट सर्विस की सुरक्षा पर सवाल उठने लगे हैं. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, रैली में मौजूद ग्रेग स्मिथ नाम के एक प्रत्यक्षदर्शी ने पूरा वाकया बताया है. स्मिथ ने बताया कि ट्रंप के भाषण के करीब पांच मिनट बाद उन्होंने गनमैन को देखा. वह राइफल के साथ एक बिल्डिंग की छत पर खड़ा था. यह बिल्डिंग रैली (बंटर काउंटी) से कुछ ही दूरी पर था.
स्मिथ ने कहा कि उसने पुसिल को इस गनमैन के बारे में बताया. छत की ढलान के कारण वे शायद गनमैन को नहीं देख सके. मैं मन ही मन सोच रहा था कि अभी तक ट्रंप को मंच से हटाया क्यों नहीं गया है? बाद में पांच राउंड फायरिंग होती है. फायरिंग के बाद सीक्रेट सर्विस के एजेंटों ने उन्हें (ट्रंप) को घेर लिया. उनके चेहरे और कान पर खून लगा हुआ था.
प्रत्यक्षदर्शी स्मिथ ने कहा कि सीक्रेट सर्विस ने गनमैन को तुरंत मार दिया गया. स्मिथ ने सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा कि जहां रैली हो रही थी वहां की सभी छतों पर सीक्रेट सर्विस क्यों नहीं था? यह सिक्योरिटी सिस्टम का फेल्योर है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *