Swiggy-Zomato से खाना ऑर्डर करना हुआ महंगा, हर ऑर्डर पर अब इतना लगेगा चार्ज

अगर आप भी स्विगी या जोमैटो से ऑनलाइन खाना मंगाते हैं तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है. दरअसल, ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी प्लेटफार्म स्विगी और जोमैटो ने अपने ग्राहकों को महंगाई में झटका दिया है. स्विगी-जोमैटो ने अपने हर आर्डर पर प्लेटफार्म फीस को 20 फीसदी बढ़ा दिया है.
Zomato और Swiggy दोनों ने हर ऑर्डर पर 2 रुपए के शुल्क के साथ शुरुआत की थी. लेकिन धीरे-धीरे शुल्क में बढ़ोतरी कंपनियां कर रही हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि इन प्लेटफॉर्म से ऑनलाइन खाना मंगाने पर आपको कितना एक्स्ट्रा चार्ज अपनी जेब से देना पड़ेगा.
अब इतना लगेगा चार्ज
ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी-जोमैटो ने बेंगलुरु और दिल्ली जैसे मार्केट में ग्राहकों से हर ऑर्डर पर लिए जाने वाली प्लेटफॉर्म फीस को 20 फीसदी बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया है. इन बाजारों में पहले इन कंपनियों द्वारा 5 रुपये वसूले जा रहे थे. बेंगलुरु में स्विगी 7 रुपये का प्लेटफॉर्म फीस भी चार्ज कर रहा है, जिसे हटा दिया गया है.
इससे पहले अप्रैल में जोमैटो ने एनसीआर, बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद और लखनऊ सहित प्रमुख शहरों में अपना प्लेटफ़ॉर्म शुल्क 25% बढ़ाकर 5 रुपये प्रति ऑर्डर कर दिया था. कंपनियां अधिक प्लेटफॉर्म शुल्क के जरिये अपना लाभ बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं. हालांकि, विज्ञापन भी आय का प्रमुख स्रोत है. लेकिन फूड प्रोडक्ट कंपनियों से कमीशन बढ़ाने में कठिनाई हो रही है.
क्यों बढ़ाई प्लेटफॉर्म फीस?
जोमैटो और स्विगी अपने ओवरऑल रेवेन्यू और प्रॉफिट को बढ़ाने के लिए प्लेटफॉर्म फीस के साथ प्रयोग कर रहे हैं. जनवरी में स्विगी ने सेलेक्टेड यूजर्स के लिए 10 रुपये का प्लेटफॉर्म फीस दिखाई था, जो उस समय कई यूजर्स से लिए जा रहे 3 रुपये से काफी ज्यादा थी. 10 रुपये का चार्ज वास्तव में यूजर्स से नहीं लिया गया था, जहां उन्हें ज्यादा फीस दिखाई गई थी और फिर फाइनल पेमेंट के समय 5 रुपये का चार्ज लिया गया था. इसके अलावारिपोर्ट के मुताबिक, डिलीवरी फर्मों के लिए प्लेटफार्म शुल्क जरूरी है क्योंकि वे अपनी टेक दरों में सुधार करना चाहते हैं. जोमैटो और स्विगी दोनों अपने कुल राजस्व और मुनाफे को बढ़ाने के लिए प्लेटफार्म फीस बढ़ाने का फैसला किया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *