शाहरुख खान के लिए लिखी गई वो फिल्म, जो ऋतिक रोशन के लिए लकी साबित हुई

बॉलीवुड के हैंडसम हंक कहे जाने वाले ऋतिक रोशन पिछले 24 सालों से फिल्मों में एक्टिंग कर रहे हैं. उनकी पहली फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ थी, जो साल 2000 में रिलीज हुई थी. बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने खूब पैसे छापे थे और ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. इसी फिल्म के जरिए ऋतिक के साथ अमीषा पटेल ने भी डेब्यू किया था. दोनों ही इस फिल्म के जरिए रातोंरात छा गए थे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऋतिक इस फिल्म के लिए पहली पसंद नहीं थे.
दरअसल, इस फिल्म को ऋतिक रोशन के पिता राकेश रोशन ने डायरेक्ट किया था. जब इस फिल्म की कहानी लिखी जा रही थी तो राकेश रोशन इस फिल्म में शाहरुख को कास्ट करने का सोच रहे थे. ऋतिक भी फिल्म की राइटिंग प्रोसेस का हिस्सा थे. वहीं उसी समय उन्होंने अपने पिता को कहा था, ‘आपने शाहरुख के साथ बहुत फिल्में की हैं. अब आपको किसी नए एक्टर को लेना चाहिए.’ गौरतलब हो कि उससे पहले राकेश रोशन, शाहरुख के साथ ‘करण-अर्जुन’ और ‘कोयला’ जैसी फिल्में बना चुके थे.
ऋतिक को कैसी मिली गई फिल्म?
जब ऋतिक ने अपने पिता से ये बात कही तो फिर उन्होंने भी किसी नए को एक्टर को फिल्म में लेने का मन बनाया और उन्होंने ऋतिक को ही लॉन्च कर दिया. डेब्यू करते ही ऋतिक छा गए थे. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर और बेस्ट डेब्यू का भी अवॉर्ड मिला था. अलग-अलग मंचों पर इस फिल्म ने 92 से ज्यादा अवॉर्ड्स अपने नाम किए थे, जिसके लिए साल 2002 में इस फिल्म का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में भी दर्ज हुआ था.
फिल्म ने कितने पैसे छापे थे?
बॉक्स ऑफिस इंडिया की मानें तो इस फिल्म ने दुनियाभर में 80 करोड़ का ग्रॉस कलेक्शन किया था. इस फिल्म को बनाने में 10 करोड़ रुपये खर्च हुए थे. ऋतिक और अमीषा पटेल के साथ इस फिल्म में अनुपम खेर, मोहनिश बहल, दलीप ताहिल, आशीष विद्यार्थी जैसे एक्टर भी नजर आए थे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *