ट्रंप पर हमला आखिर किया क्यों गया? अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन और FBI भी चकराए हुए हैं

दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्क अमेरिका में इतना बड़ा हमला हो गया, पूर्व राष्ट्रपति को सरेआम गोली मार दी गई लेकिन अभी तक इसके मकसद का पता नहीं चला है. यह एक बड़ा सवाल है और इसका जवाब न राष्ट्रपति बाइडेन के पास है और न ही जांच एजेंसी FBI के पास. पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हमले के बाद अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने देश को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कई बातें कहीं. बाइडेन ने कहा कि अभी तक ट्रंप पर हमले का कोई मोटिव पता नहीं चला है.
इसके साथ ही उन्होंने देशवासियों ने ये भी अपील की कि इसको लेकर ज्यादा आकलन और अनुमान न लगाएं. हमले के बाद देश को संबोधित करते हुए बाइडेन ने कहा, ‘अभी तक हमें शूटर के मकसद के बारे में कोई जानकारी नहीं है. हम जानते हैं वह कौन है. आप सभी से मेरी यही अपील है कि हमलावर के मकसद को लेकर ज्यादा धारणा न बनाएं. जांच के आदेश दे दिए गए हैं. FBI को अपना काम करने दें.’ बाइडेन ने फिर कहा कि अमेरिका में इस तरह की हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है. हम इस हिंसा को सामान्य नहीं बनने दे सकते.

There’s no place in America for this kind of violence or any violence.
An assassination attempt is contrary to everything we stand for as a nation.
Its not America, and we cannot allow this to happen.
— President Biden (@POTUS) July 14, 2024

शूटर को लेकर FBI की चौंकाने वाली बात
उधर, अमेरिकी जांच एजेंसी FBI ने जो कहा है, वह भी चौंकाने वाला है. जांच एजेंसी ने कहा कि हमलावर अकेला था. उसने अकेले इस घटना को अंजाम दिया लेकिन उसने ट्रंप पर हमला क्यों किया? इसके पीछे उसकी मंशा क्या थी, इसका पता अभी तक नहीं चल पाया है. घटना की जांच हो रही है. एफबीआई के डायरेक्टर क्रिस्टोफर रे ने कहा कि शूटर भले ही मर गया हो लेकिन उसकी जांच जारी है कि उसने ऐसा क्यों किया, इसके पीछे उसकी मंशा क्या थी.
क्रिस्टोफर ने कहा कि कल हमने जो देखा वह ट्रंप पर हमला नहीं बल्कि लोकतंत्र और हमारी लोकतांत्रिक प्रक्रिया पर एक तरह से हमला था. हम कई एंगल से हमले की जांच कर रहे हैं. FBI ने आगे बताया कि हमलावर थॉमस मैथ्यू क्रूक्स के वोटर आईडी कार्ड से पता चला है कि वो ट्रंप की ही रिपब्लिकन पार्टी से था. उसने बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी से जुड़े एक ग्रुप को 15 डॉलर (1250 रुपए) का चंदा भी दिया था. ऐसे में राष्ट्रपति चुनाव से पहले दुनिया के शक्तिशाली मुल्क के पूर्व राष्ट्रपति पर हमला होना सवालिया निशान खड़े करता है.

पेंसिलवेनिया हमले में बाल-बाल बचे ट्रंप
ट्रंप पर जिस शख्स ने हमला किया था उसने फायरिंग से पहले एक वीडियो जारी किया था, वीडियो में उसने कहा था कि वो ट्रंप से नफरत करता है. हमलावर ने वीडियो में ये भी कहा कि वो रिपब्लिकन से भी नफरत करता है. हमला करने वाले शख्स की पहचान थॉमस मैथ्यू (20 साल) के रूप में हुई है. पेंसिलवेनिया हमले में डोनाल्ड ट्रंप बाल-बाल बच गए. 130 मीटर की दूरी से हमलावर ने उन पर हमला किया था. ट्रंप के कान को छूते हुए गोली निकली थी. गोली लगने के उन्हें तुरंत बाद अस्पताल पहुंचाया गया. फिलहाल वो ठीक हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *