बॉडी पॉलिशिंग क्या होती है? इसे घर पर करने के लिए आजमाएं ये तरीके

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए महिलाएं ही नहीं पुरुष भी कई यूनिक या लेटेस्ट तरीकों को आजमाते हैं. भले ही चेहरा हमारी पर्सनालिटी के बारे में बहुत कुछ बयां करता है पर इसके साथ बॉडी की स्किन का ख्याल रखना भी जरूरी है. अधिकतर लोग बॉडी की स्किन को नजरअंदाज कर देते हैं और इस वजह से उनकी त्वचा समय से पहले बूढ़ी नजर आने लगती है. फेस की तरह बॉडी की स्किन में जमा डेड सेल्स को हटाना जरूरी होता है. वैसे तो बॉडी स्क्रब या मॉइस्चराइजेशन के जरिए ध्यान रखा जा सकता है लेकिन आप बॉडी पॉलिशिंग को भी आजमा सकते हैं. ये ऐसा ट्रेंड है जिसे पार्लर की जगह घर पर भी आजमाया जा सकता है.
बॉडी पॉलिशिंग कुछ लोगों के लिए नया हो सकता है पर पुराने जमाने में भी लोग इस तरीके से अपनी शरीर की स्किन का ख्याल रखते थे. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि बॉडी पॉलिशिंग क्या होता है और स्किन केयर में इसे अपनाकर हम त्वचा को कौन-कौन से लाभ पहुंचा सकते हैं. जानें…
बॉडी पॉलिशिंग क्या होती है?
ये एक ब्यूटी ट्रीटमेंट है जिसमें पूरी बॉडी की मसाज की जाती है. इससे स्किन स्मूद होने के साथ-साथ लंबे समय हेल्दी और चमकदार रखने में हेल्प मिलती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये प्रोसेस हमारी स्किन में मौजूद डेड सेल्स को आसानी से निकाल देता है क्योंकि इसके जरिए स्किन की डीप क्लीनिंग हो पाती है. बॉडी पॉलिशिंग के जरिए स्किन को बेहतर तरीके से मॉइस्चराइज किया जा सकता है. इसमें पूरी बॉडी की क्रीम या स्क्रब के जरिए क्लीनिंग की जाती है. इसमें आप नारियल के तेल, कॉफी, शुगर पाउडर या दूसरी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए किसी दूसरे की हेल्प चाहिए होती है लेकिन आप खुद भी इसे घर पर कर सकते हैं.
बॉडी पॉलिशिंग के फायदे
डेड सेल्स को हटाएं
चेहरे की स्क्रबिंग या मसाज करके डेड सेल्स को हटाया जा सकता है. ठीक इसी तरह बॉडी पॉलिशिंग के जरिए भी शरीर के बाकी हिस्सों की स्किन से डेड सेल्स रिमूव किए जा सकते हैं. इसमें एक्सफोलिएशन प्रक्रिया को आजमाया जाता है और ये स्किन की डीप क्लीनिंग में बेस्ट है.
स्किन में ग्लो
इस यूनिक स्किन केयर ट्रिक के जरिए स्किन ग्लो कर ती है. स्क्रबिंग का तरीका स्किन के लिए क्लींजरक के रूप में काम करता है. गंदगी के बाहर होते ही त्वचा की रंगत में सुधार आता है.
थकान होती है दूर
बॉडी पॉलिशिंग के जरिए शरीर के मसाज भी होती है इसलिए इसके जरिए हमारे थकान भी दूर हो सकती है. आप हफ्ते में एक बार बॉडी पॉलिशिंग करके बॉडी को रेस्ट पहुंचा सकते हैं.
घर पर स्किन पर ऐसे करें बॉडी पॉलिशिंग
इसे करने से पहले गुनगुने पानी से नहा लें.
अब पूरी बॉडी पर स्क्रब लगाएं और सूखने दें. कुछ देर बार पानी की मदद से पूरी बॉडी की स्क्रबिंग करें.
अब बॉडी को साफ पानी से साफ कर लें और स्किन के हिबास के पैक लगाएं.
पैक के सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें. अब ऑयल से बॉडी की मसाज करें और बाथ लें.
बॉडी पॉलिशिंग के घरेलू नुस्खे
चावल का आटा: आप चावल के आटा की स्क्रब बनाकर अपनी बॉडी की क्लीनिंग कर सकते हैं. इससे गंदगी बाहर निकलेगी और स्किन की रंगत में सुधार आएगा. इसमें पुदीने का रस मिला सकते हैं क्योंकि इसमें मौजूद गुण भी हमारी स्किन को रिपेयर होने में मदद करते हैं.
कॉफी और शहद: आप चाहे स्किन को ग्लोइंग या क्लीन करने के लिए कॉफी और शहद के नुस्खे को आजमा सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में शहद लें और इसमें दो चम्मच कॉफी पाउडर डालें. अच्छे से मिलाने के बाद बॉडी पर अप्लाई करें और सूखने दें. अब हाथ में थोड़ा शहद लें और 3 से 4 मिनट तक स्क्रब या मसाज करें. कमर की मसाज के लिए किसी दूसरे की मदद लें.
नारियल के तेल से मसाज: बॉडी की ऑयल मसाज के लिए नारियल तेल का यूज कर सकते हैं. ये ठंडा होता है और स्किन को मॉइस्चराइज करता है. आप चाहे तो इसमें टी ट्री ऑयल यानी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिला सकते हैं. आखिर में नॉर्मल पानी से बॉडी को क्लीन जरूर करें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *