इन राज्यों में महंगाई ने नहीं मचाया बवाल, लिस्ट में है दिल्ली, पश्चिम बंगाल

कुछ दिन पहले रिटेल महंगाई के आंकड़ें 5 फीसदी से ज्यादा हो गए थे. वहीं थोक महंगाई के आंकड़ें भी 16 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गए हैं. मतलब साफ है कि देश में महंगाई ने आम लोगों की सांसों को फुला दिया है. आरबीआई के महंगाई टारगेट की रेंज 4 से 6 फीसदी है. 6 फीसदी से ऊपर महंगाई का मतलब है कि आरबीआई और सरकार महंगाई को कंट्रोल नहीं कर पा रही है. बीते एक साल की बात करें तो देश में रिटेल महंगाई सिर्फ दो बार ही 6 फीसदी से ऊपर देखने को मिली है. जबकि 6 महीने ऐसे रहे हैं जब देश में महंगाई 5 फीसदी से ज्यादा देखने को मिली है.
वहीं दूसरी ओर देश में कुछ राज्य ऐसे भी हैं, जहां पर महंगाई ने बिल्कुल भी बवाल नहीं मचाया है. खास बात तो ये है कि इन राज्यों में महंगाई दर 4 फीसदी और उससे नीचे बनी हुई है. जिसमें देश की राजधानी दिल्ली, देश के पूर्वी छोर पर स्थित पश्चिम बंगाल, देश के पश्चिमी हिस्से में पंजाब, और उत्तरी हिस्से में हिमाचल और उत्तराखंड है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर इन राज्यों में जून के महीने में महंगाई दर कितनी देखने को मिली है.
इन राज्यों में महंगाई 4 फीसदी से कम
सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली में जून के महीने में महंगाई दर 2.18 फीसदी रही है. जोकि पूरे देश में सबसे कम देखने को मिली है. उसके बाद उत्तराखंड में जून के महीने में महंगाई दर 2.89 फीसदी फीसदी देखी गई. सबसे कम महंगाई दर वाले राज्यों में पंजाब भी देखने को मिला है. जून के महीने में यहां पर 3.81 फीसदी देखने को मिली है. हिमाचल प्रदेश में भी महंगाई दर 4 फीसदी से कम देखने को मिली है. जून के महीने में यहां पर 3.86 फीसदी महंगाई दर देखने को मिली है. वहीं पश्चिमी बंगाल में भी महंगाई दर 4.03 फीसदी देखने को मिली है.
बीते एक बरस में कैसे रहे आंकड़ें
अगर बात देश की ओवरऑल महंगाई को देखें तो बीते एक साल में महंगाई एक बार भी 4 फीसदी से नीचे नहीं आ सकी है. खास बात तो ये है कि एक साल में दो बार महंगाई दर 6 फीसदी से ज्यादा देखने को मिली है. जुलाई 2023 में महंगाई दर 7.44 फीसदी देखने को मिली थी. वहीं अगस्त में महंगाई थोड़ी कम जरूर हुई लेकिन 6.83 फीसदी देखने को मिली. वहीं बीते एक साल में महंगाई दर 6 महीने 5 फीसदी से ज्यादा देखने को मिली है. वहीं 6 महीने ऐसे रहे हैं जहां महंगाई दर 5 फीसदी से कम देखने को मिला है. जून से पहले मौजूदा साल में मार्च, अप्रैल और मई के महीने में महंगाई दर 5 फीसदी से नीचे रहे हैं.
इन राज्यों में सबसे ज्यादा महंगाई
वहीं दूसरी ओर कुछ राज्य ऐसे भी हैं जोकि आरबीआई के महंगाई हाई रेंज से भी आगे निकल गए हैं. सरकारी आंकड़ों के अनुसार जून के महीने में सबसे ज्यादा महंगाई ओडिशा में देखने को मिला है, जहां पर 7.22 फीसदी रही. वहीं दूसरी ओर बिहार में भी 6 फीसदी से ज्यादा महंगाई दर 6.37 फीसदी देखने को मिली है. वहीं दूसरी ओर कनार्टक को भी इसी फेहरिस्त में रखा जा सकता है. आंकड़ों के अनुसार कर्नाटक में महंगाई दर 5.98 फीसदी देखने को मिली है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *