सिर्फ राहुल और मोदी नहीं, लोकसभा में ’65 साल’ की सरकार से भिड़ेगा ’54 साल’ का विपक्ष?

2024 चुनाव के बाद जहां एक तरफ लोकसभा में सीटों का स्ट्रक्चर बदल गया है, वहीं दूसरी तरफ सत्ता और विपक्ष के फ्लोर लीडर्स में भी बड़े बदलाव किए गए हैं. जाति और क्षेत्र के साथ-साथ इस बार फ्लोर लीडर्स की उम्र को भी ध्यान में रखा गया है. विपक्ष ने सरकार पर हमला बोलने के लिए जहां युवाओं को आगे किया है, वहीं सदन में विपक्ष के हमले को कुंद करने के लिए सत्ता पक्ष ने अनुभवी नेताओं पर भरोसा जताया है.
सत्ता और विपक्ष की यह रणनीति लोकसभा के संचालन और कार्यवाही पर क्या असर डालेगी, यह तो वक्त ही बताएगा. लेकिन जानते हैं कि दोनों ने किस तेवर और उम्र के लोगों को लोकसभा में बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है.
सत्ता पक्ष के नेताओं की औसत आयु क्या है?
लोकसभा सत्ता पक्ष की तरफ से कमान संभालने वाले 5 नेताओं की औसत आयु 65 वर्ष है. इनमें सबसे ज्यादा उम्र के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (73) और राजनाथ सिंह (73) हैं. लोकसभा में सरकार की ओर से कमान संभालने वाले सबसे कम उम्र के संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजीजू हैं.
1. नरेंद्र मोदी- लोकसभा में सदन के नेता नरेंद्र मोदी की आयु 73 साल है. मोदी गुजरात से आते हैं और यूपी के वाराणसी से जीतकर सांसद चुने गए हैं. नरेंद्र मोदी पिछड़े वर्ग (ओबीसी) समुदाय से ताल्लुक रखते हैं.
2. राजनाथ सिंह- लोकसभा में एनडीए के दलों को कॉर्डिनेट करते हैं. 73 साल के राजनाथ उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और यहां के राजधानी लखनऊ से जीतकर सांसद बने हैं. राजनाथ ठाकुर (राजपूत) बिरादरी के हैं.
3. अमित शाह- केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सरकार के संकटमोचक हैं. 59 साल के शाह गुजरात के रहने वाले हैं और गांधीनगर सीट से जीतकर सांसद चुने गए हैं. शाह ने खुद को एक बार हिंदू वैष्णव जाति का बताया था.
4. किरेन रिजीजू- संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजीजू 52 साल के हैं और वे अरुणाचल प्रदेश से आते हैं. वहीं से सांसद भी चुने गए हैं. किरेन रिजीजू अल्पसंख्यक समुदाय से ताल्लुक रखते हैं.
5. अर्जुन राम मेघवाल- संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल दलित बिरादरी से आते हैं. सरकार के मुख्य सचेतक भी हैं. 70 वर्षीय मेघवाल राजस्थान के रहने वाले हैं और यहीं के बीकानेर सीट से सांसद चुने गए हैं.
विपक्ष ने भी सेट किया फ्लोर लीडर
सदन में सरकार से मुकाबला करने के लिए विपक्ष ने भी फ्लोर लीडर का चयन कर लिया है. राहुल गांधी की टीम में गौरव गोगोई को डिप्टी लीडर बनाया गया है. के सुरेश पहले की तरह ही मुख्य सचेतक होंगे. मणिकम टैगोर और मोहम्मद जावेद सचेतक बनाए गए हैं.
लोकसभा में विपक्ष के इन पांचों नेताओं की आयु देखें तो इनकी औसत आयु 54 साल है. मुख्य सचेतक के सुरेश सबसे सीनियर हैं और उनकी उम्र 62 साल है. गौरव गोगोई सबसे छोटे हैं और उनकी उम्र 41 साल है.
1. राहुल गांधी- नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी 54 साल के हैं. दिल्ली में जन्मे राहुल गांधी यूपी के रायबरेली सीट से सांसद हैं. राहुल सवर्ण समुदाय से आते हैं और वे कश्मीरी ब्राह्मण हैं.
2. गौरव गोगोई- असम के जोरहाट से सांसद गौरव लोकसभा में विपक्ष के डिप्टी लीडर बनाए गए हैं. 41 साल के गौरव नेता प्रतिपक्ष की रेस में भी थे. गौरव अहोम समुदाय से आते हैं.
3. के सुरेश- लोकसभा स्पीकर का चुनाव लड़ चुके के सुरेश को कांग्रेस ने मुख्य सचेतक बनाया है. मुख्य सचेतक ही व्हिप जारी करते हैं. सुरेश दलित समुदाय से आते हैं और केरल के रहने वाले हैं.
4. मणिकम टैगोर- तमिलनाडु के रहने वाले मणिकम टैगोर को लोकसभा में सचेतक बनाया गया है. 49 साल के टैगोर तेजतर्रार नेता माने जाते हैं. टैगोर तमिलनाडु के कल्लर समुदाय से ताल्लुक रखते हैं.
5. मो. जावेद- कांग्रेस ने किशनगंज से सांसद मो. जावेद को भी सचेतक नियुक्त किया है. 61 वर्षीय जावेद अल्पसंख्यक समुदाय से आते हैं. जावेद दूसरी बार किशनगंज सीट से जीतकर संसद पहुंचे हैं.
जाते-जाते राज्यसभा का आंकड़ा भी पढ़िए
राज्यसभा में सत्ता पक्ष के नेताओं की औसत आयु 66.3 साल है, जबकि विपक्षी नेताओं की औसत आयु 74.6 है. मल्लिकार्जुन खरगे विपक्षी की तरफ से फ्लोर के सबसे उम्रदराज हैं. उनकी उम्र 81 साल है. कांग्रेस के चीफ व्हिप जयराम रमेश की उम्र 70 साल है. राज्यसभा में कांग्रेस के डिप्टी लीडर प्रमोद तिवारी 73 साल के हैं.
सत्ता पक्ष के चीफ व्हिप लक्ष्मीकांत वाजपेई 72 साल के हैं. फ्लोर लीडर जेपी नड्डा 63 साल और डिप्टी लीडर निर्मला सीतारमण 64 साल की हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *