महाराष्ट्र MLC चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगी कांग्रेस, ये है विधायकों की लिस्ट

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों के खिलाफ कांग्रेस एक्शन की तैयारी कर रही है. प्रदेश के प्रभारी ने स्थानीय नेतृत्व से बात करके रिपोर्ट ली, जिसे संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल को सौंप दिया गया है. सूत्रों के मुताबिक, क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों में जीतेश अंतापुरकर, मोहन हमबारडे, सुलभा खोडके, जीशान सिद्दीकी और हिरामन खोशकर हैं.
राज्य में विधान परिषद चुनाव के लिए 12 जुलाई को वोटिंग हुई थी. विधान परिषद की 11 सीटों पर हुए चुनाव के लिए कुल 12 उम्मीदवार मैदान में थे. इसमें से बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन के 9 उम्मीदवार जीते, जबकि शिवसेना (यूबीटी) का 1 और कांग्रेस के 1 उम्मीदवार ने बाजी मारी. कांग्रेस विधायकों की क्रॉस वोटिंग के कारण शरद गुट के जयंत पाटिल चुनाव हारे गए थे.
किसके कितने उम्मीदवार थे?
भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने चुनाव मैदान में पांच उम्मीदवार उतारे थे, जबकि महायुति के उसके गठबंधन सहयोगियों शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने दो-दो उम्मीदवार खड़े किए. कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) ने एक-एक उम्मीदवार मैदान में उतारा, जबकि महा विकास आघाड़ी (एमवीए) की उनकी सहयोगी एनसीपी (शरद चंद्र पवार) पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी (पीडब्ल्यूपी) के उम्मीदवार का समर्थन कर रही थी.
बीजेपी के जिन उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की उनमें पंकजा मुंडे, परिणय फुके, अमित गोरखे, योगेश टिलेकर औक सदा भाऊ खोत हैं. वहीं एनसीपी (अजित पवार गुट) के शिवाजी राव गरजे और राजेश विटेकर ने जीत हासिल की. शिवसेना (शिंदे गुट) के कृपाल तुमाने और भावना गवली जीत दर्ज करने में सफल रहे. शिवसेना (यूबीटी) की ओर से मिलिंद नार्वेकर और कांग्रेस की ओर से प्रज्ञा सातव ने बाजी मारी.
27 जुलाई को पूरा होने वाला है कार्यकाल
विधान परिषद के 11 सदस्यों (एमएलसी) का छह साल का कार्यकाल 27 जुलाई को पूरा होने वाला है. राज्य की 288 सदस्यीय विधानसभा इन चुनावों के लिए निर्वाचक मंडल है और वर्तमान में इसमें संख्या बल 274 है. बीजेपी 103 सदस्यों के साथ विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी है. उसके बाद शिवसेना के 38, एनसीपी के 42, कांग्रेस के 37, शिवसेना (यूबीटी) के 15 और एनसीपी (शरदचंद्र पवार) के 10 सदस्य हैं.
निचले सदन में प्रतिनिधित्व वाली अन्य पार्टियों में बहुजन विकास आघाड़ी (तीन), समाजवादी पार्टी (दो), एआईएमआईएम (दो), प्रहार जनशक्ति पार्टी (दो) तथा महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एक), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (एक), स्वाभिमानी पक्ष (एक), जनसुराज्य शक्ति पार्टी (एक), रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (एक), क्रांतिकारी शेतकरी पक्ष (एक) और पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी ऑफ इंडिया (एक) शामिल हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *