शाहरुख खान की वो फिल्म जिसके लिए राजस्थान से मंगवाई गई थी 400 ट्रक रेत

साल 2005 में शाहरुख खान की फिल्म ‘पहेली’ रिलीज हुई थी. इस फिल्म में प्रोडक्शन डिजाइनर मुनीश सप्पल ने काम किया था. उन्होंने कई फिल्मों में बतौर प्रोडक्शन डिजाइनर काम किया है. इस लिस्ट में ‘गदर 2’, ‘रब ने बना दी जोड़ी’ और ‘भूतनाथ’ जैसी फिल्में शामिल हैं. बॉलीवुड फिल्मों के अलावा उन्होंने इंटरनेशनल प्रोजेक्ट्स पर भी काम किया है. एक इंटरव्यू में उन्होंने शाहरुख खान की ‘पहेली’ के बारे में बात की थी. इस पिक्चर के लिए मुंबई में एक खास सेट बनाया गया था. इसे बनाने में काफी पैसा खर्च हुआ था.
मुनीश सप्पल ने खुलासा किया था कि फिल्म की शूटिंग ओरिजनल लोकेशन पर नहीं बल्कि मुंबई की फिल्म सिटी में हुई थी. उन्होंने बताया कि इस फिल्म की शूटिंग से पहले वे राजस्थान गए थे. वहां उन्होंने हवेलियों और पहनावे को समझने की कोशिश की. इन सब चीजों को देखने के बाद ‘पहेली’ का सेट डिजाइन किया गया. मूवी में राजस्थान के कुछ सीन भी थे जिन्हें फिल्म सिटी में ही शूट किया गया. इसके लिए 300 से 400 ट्रक रेगिस्तानी रेत मंगवाई गई थी.
क्या सेट बनाने में इतने पैसे लगे?
मुनीश ने इंटरव्यू में ये भी बताया कि इस पूरे सेट को बनाने में 2 करोड़ रुपए खर्च हुए थे. दो बड़े पेड़ों को उखाड़कर सेट पर लगाया गया था. इसके अलावा सेट पर हवेलियां, बाजार और गांव भी दिखाए गए थे. इस फिल्म में शाहरुख ने पगड़ी पहनी थी. मुनीश ने इसके पीछे की कहानी भी शेयर की है. उन्होंने बताया कि राजस्थान में पुरुष इतनी बड़ी पगड़ियां बांधते हैं. इसकी वजह के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया कि लोग ऐसी पगड़ियां इसलिए बांधते थे ताकि मुश्किल वक्त में प्यास लगने पर कुएं में डालकर पानी निकाल सकें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *