सऊदी प्रिंस के विजन पर पानी फेर रहा शरिया कानून, 7 महीने में 106 लोगों को फांसी

सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान तमाम दावे कर रहे हैं कि वे सऊदी को बदल रहे हैं, लेकिन अभी भी सऊदी में कई सख्त कानून फल-फूल रहे हैं. सऊदी अरब दुनिया के उन देशों में आता है जहां सबसे ज्यादा मौत की सजा दी जाती है. सऊदी अरब के आंतरिक मंत्रालय ने गुरुवार को दो लोगों को ड्रग तस्करी के आरोप में मौत की सजा दी. न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक, इस साल अब तक देश में दी गई फांसी की संख्या 106 हो गई है.
सऊदी प्रेस एजेंसी के मुताबिक, मौत की सजा होने वाले दो में से एक सऊदी नागरिक था, जिसे एम्फेटामिन तस्करी के आरोप में और दूसरा पाकिस्तानी नागरिक, जिसे हेरोइन तस्करी के आरोप में मक्का में फांसी दी गई. ड्रग संबंधित अपराधों के लिए फांसी की सजा खत्म करने के तीन साल बाद 2022 में सऊदी सरकार ने फिर से इन अपराधों में फांसी की सजा देना शुरू किया है.
हर दो दिन में एक फांसी
डेटा के मुताबिक, पिछले साल सऊदी अधिकारियों ने कम से कम 172 लोगों को फांसी दी थी और इस साल सात महीनों में ही फांसी की सजा की संख्या 106 पहुंच गई है. पिछले साल की बात करें तो इस समय तक पिछले साल ये संख्या 74 थी.

100 executions in 2024 so far by the Kingdom of Executions & counting!
Saudi Arabia executes a person every two days so far in 2024
The rate of executions in Saudi Arabia in 2024 is nearly one execution every two days, representing a 42% increase compared to the same period in pic.twitter.com/vrh0AOeUl6
— ALLIANCE INTERNATIONALE AIDL (@AIDLEU) July 16, 2024

बर्लिन स्थित यूरोपीय-सऊदी मानवाधिकार संगठन ने सोमवार को सऊदी अरब की आलोचना करते हुए कहा कि “लगभग हर दो दिन में एक फांसी दी जा रही है.” संगठन ने अपने बयान में कहा, “196 दिनों में 100 फांसी सऊदी सरकार के मौत की सजा को आम करने के इरादे को दर्शाती है, जो अंतरराष्ट्रीय कानूनों और इसकी आधिकारिक प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन है.”
किस देश के कितने नागरिकों को मिली फांसी
इस साल फांसी दिए गए लोगों में 78 सऊदी नागरिक, आठ यमनी, पांच इथियोपियाई, सात पाकिस्तानी, तीन सीरियाई और श्रीलंका, नाइजीरिया, जॉर्डन, भारत और सूडान के एक-एक नागरिक शामिल हैं. इन 78 में लोगों में से दो महिलाओं को भी फांसी दी गई. अधिकारियों का मानना है कि फांसी शरिया कानून के मुताबिक हैं और पब्लिक ऑर्डर को बरकरार रखने के लिए जरूरी है.
चीन ईरान भी पीछे नहीं
एमनेस्टी इंटरनेशनल की 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब ने पिछले साल चीन और ईरान के बाद सबसे ज्यादा लोगों को फांसी दी थी. चीन में 2023 में लगभग 1000 और ईरान में 853 लोगों को फांसी दी गई थी जबकि सऊदी में पिछले साल 172 लोगों को फांसी दी गई थी. सऊदी अरब को आमतौर पर सिर काटने की सजा के लिए जाना जाता है. देश में मार्च 2022 में एक ही दिन में 81 लोगों को फांसी दी गई थी, जिसके बाद सऊदी को विश्व भर से निंदा का सामना करना पड़ा था.
किंग सलमान तेल निर्यातक देश की छवि बदलने और पर्यटकों और निवेशकों को लुभाने के लिए कई प्रोजेक्ट चला रहे हैं. देश में ऐसी सख्त सजाएं और मानव अधिकारों की अंदेखी उनके विजन 2030 पर सीधे तौर पर असर डाल सकती हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *