1983 वर्ल्ड कप जीतने से लेकर 2024 टी20 वर्ल्ड कप घर लाने तक, ये है भारत की ऐतिहासिक जीतों का गुमनाम हीरो

टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर रोजर बिन्नी आज (19 जुलाई) अपना 69वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. रोजर बिन्नी का जन्म 19 जुलाई 1955 को बेंगलुरु में हुआ था. वह टीम इंडिया की तरफ से खेलने वाले पहले एंग्लो इंडियन प्लेयर थे. बता दें, भारतीय क्रिकेट की सफलता में रोजर बिन्नी का अहम योगदान रहा है. वह वनडे वर्ल्ड कप 1983 जीतने वाली टीम के सदस्य रहे हैं और अभी भी बीसीसीआई में बतौर अध्यक्ष अपनी काम कर रहे हैं.
1983 वर्ल्ड कप के गुमनाम हीरो
भारत ने अपना पहला वर्ल्ड कप 1983 में जीता था. रॉजर बिन्नी 1983 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के लिए हीरो बनकर सामने आए थे. उस वर्ल्ड कप में रोजर बिन्नी 18 विकेट्स के साथ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. रोजर बिन्नी को जन्मदिन की बधाई देते हुए बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक फोटो शेयर किया है. फोटो के साथ बीसीसीआई ने कैप्शन भी लिखा कि बीसीसीआई अध्यक्ष और टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर, भारत के 1983 वर्ल्ड कप अभियान में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रोजर बिन्नी को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं.

Wishing BCCI President and former #TeamIndia all-rounder & the highest wicket-taker in India’s title-winning 1983 World Cup campaign, Roger Binny – a very Happy Birthday pic.twitter.com/QKO9Aq13Sq
— BCCI (@BCCI) July 19, 2024

भारत को ये दो वर्ल्ड कप जीताने में निभाई अहम भूमिका
क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद रोजर बिन्नी ने कोचिंग को अपना करियर बनाया था. वह भारत के लिए साल 2000 में अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के कोच थे. मोहम्मद कैफ और युवराज सिंह जैसे सितारों से सजी भारतीय टीम ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में दमदार प्रदर्शन करते हुए ट्रॉफी जीती थी. बिन्नी ने युवराज के लिए उसी समय कह दिया था कि वह काफी नाम कमाएंगे. इन खिलाड़ियों ने सीनियर टीम के लिए भी कई मैचों में शानदार खेल दिखाया था. इस बार भी टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता तो रोजर बिन्नी बीसीसीआई अध्यक्ष ही हैं, ऐसे में इस जीत का श्रेय कहीं ना कहीं उन्हें भी जाता है. इसके अलावा उनके बेटे स्टुअर्ट बिन्नी भी टीम इंडिया के लिए खेल चुके हैं. स्टुअर्ट बिन्नी को टीम में तब मौका मिला था जब साल 2014 में रोजर बिन्नी भारतीय टीम के चयनकर्ता रहे थे.
कैसा रहा था रोजर बिन्नी का इंटरनेशनल करियर
रोजर बिन्नी ने साल 1979 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच से डेब्यू किया था और अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था. इसके बाद रोजर बिन्नी ने 1979-87 के दौरान टीम इंडिया के लिए 27 टेस्ट और 72 वनडे इंटरनेशनल मैचों में हिस्सा लिया. बिन्नी ने टेस्ट करियर में 3.63 के औसत से 47 विकेट लिए. वहीं वनडे में उनके नाम पर 29.35 के औसत से 77 विकेट दर्ज हैं. उनके नाम पर टेस्ट में 830 और वनडे इंटरनेशनल में 629 रन भी दर्ज हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *